लाइव टीवी

Mumbai Crime News: मुंबई के अकाउंटेंट को क्रेडिट कार्ड पर 'रिवॉर्ड' पाना पड़ गया भारी, लगा 2.73 लाख का चूना

Updated Aug 23, 2022 | 14:03 IST

Mumbai Crime News: मुंबई में क्रेडिट कार्ड का रिवॉर्ड पॉइंट भुनाने के चक्कर पर एक अकाउंटेंट को लाखों रुपये का चूना लग गया है। घटना मुंबई के बोरीवली इलाके की है, यहां 53 साल के एक अकाउंटेंट के साथ 2.73 लाख रुपये की ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
क्रेडिट कार्ड पर 'रिवॉर्ड' लेने से पहले हो जाएं सावधान
मुख्य बातें
  • रिवॉर्ड पॉइंट भुनाने के चक्कर पर एक अकाउंटेंट को लाखों रुपये का चूना लगा
  • धोखाधड़ी उस वक्त हुई जब वह अपने क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड पॉइंट को भुनाना रहा था
  • पीड़ित के पास एक मैसेज कर मांगी कार्ड की डिलेट

Mumbai Crime News: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले बहुत से उपभोक्ताओं को खास चीजों की खरीदारी करने पर रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं। इन रिवॉर्ड पॉइंट का इस्तेमाल कर कार्ड होल्ड अन्य छूट और सुविधाएं भी हासिल करते रहते हैं, लेकिन कभी-कभी यह रिवॉर्ड पॉइंट आपको भारी घाटा भी करवा सकते हैं। मुंबई में क्रेडिट कार्ड का रिवॉर्ड पॉइंट भुनाने के चक्कर पर एक अकाउंटेंट को लाखों रुपये का चूना लग गया है। 

घटना मुंबई के बोरीवली इलाके की है। यहां 53 साल के एक अकाउंटेंट के साथ 2.73 लाख रुपये की ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई है। उसके साथ यह धोखाधड़ी उस वक्त हुई जब वह अपने क्रेडिट कार्ड पर मिले 3009 रुपये के रिवॉर्ड पॉइंट को कथित तौर पर भुनाने की कोशिश कर रहा था। 

पीड़ित के फोन पर आया एक मैसेज

बोरीवली पुलिस के मुताबिक बोरीवली वेस्ट में रहने वाला मुकेश संगानी पिछले दस साल से अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे है। संगानी ने पुलिस को बताया कि रविवार को रात करीब 8.10 बजे, उसे मोबाइल फोन पर एक एसएमएस मिला जिसमें कहा गया था कि उनके क्रेडिट कार्ड पर 3,009 के रिवॉर्ड पॉइंट है और यह पॉइंट भुनाने का आखिरी दिन है। एसएमएस में यह भी लिखा था कि उसे अपने कार्ड में रिवॉर्ड पॉइंट ट्रांसफर करने के लिए बस अपना क्रेडिट कार्ड नंबर और सीवीवी देना होगा। 

पीड़ित ने कार्ड और सीवीवी नंबर मैसेज कर दिया

मुकेश संगानी ने एसएमएस के अनुसार अपना क्रेडिट कार्ड नंबर और अपने कार्ड का तीन अंकों का सीवीवी मैसेज पर भेज दिया। मैसेज भेजने के 20 मिनट के भीतर मुकेश संगानी के कार्ड से 10 ट्रांजेक्शन हुई, जिससे उसके क्रेडिट कार्ड से कुल 2.73 लाख डेबिट हो गए। ठगी का पता चलने के बाद संगानी ने बोरीवली पुलिस से संपर्क किया और अपनी शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 420 और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 (डी) के तहत अज्ञात शख्स के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।