लाइव टीवी

Mumbai Police: मुंबई पुलिस की नई पहल, अब हर सप्ताह लेना होगा बुजुर्ग नागरिकों की सुरक्षा का जायजा

Updated Mar 11, 2022 | 19:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Mumbai Police: मुंबई में बुजुर्गों की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने नई पहल शुरू की है। पुलिस हर इलाके से बुजुर्गों की लिस्ट तैयार करेगी और हर सप्ताह उनकी सुरक्षा का जायजा लेगी।

Loading ...
मुंबई पुलिस ने बुजुर्गों के लिए शुरू की नई पहल
मुख्य बातें
  • मुंबई पुलिस ने बुजुर्गों के लिए शुरू की नई पहल
  • हर सप्ताह लेना होगा बुजुर्ग नागरिकों की शुरक्षा का जायजा
  • पुलिस बीट चौकी अपने कार्यक्षेत्र में बनाएगी बुजुर्ग नागरिकों की लिस्ट

Mumbai Police: मुंबई पुलिस के  पुलिस कमिश्नर संजय पांडे ने शहर के बुजुर्गों को लेकर  एक नई पहल शुरू की है. उन्होंने हाल ही में अपने आदेश में कहा की मुंबई पुलिस को अपने अधिकार क्षेत्र में रहने वाले वृद्ध और बुजुर्गों का ध्यान रखना होगा। उन्होंने कहा कि मुंबई में रहने वाले बुजुर्ग नागरिकों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्हें सुरक्षा प्रदान करना मुंबई पुलिस के लिए बहुत जरूरी काम है। इसके लिए पांडे ने पुलिस के लिए कुछ नई गाइडलाइन जारी की हैं। गाइडलाइंस में कहा गया है कि मुंबई में जितनी भी पुलिस बीट चौकी हैं उसके कार्यक्षेत्र में रहने वाले जितने भी बुजुर्ग नागरिक है जोकि अपने घरों में अकेले रहते हैं उनकी एक लिस्ट बनाएं और उसे अपने वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को दें।

सप्ताह में एक बार मिलकर पूछनी होगी परेशानी

सभी बुजुर्गों के घर में भी एक रजिस्टर रखा जाए। पांडे ने अपने आदेश में यह भी कहा है की जितने भी पुलिस बीट के अधिकारी है उन्हें उनके कार्यक्षेत्र में अकेले रहने वाले बुजुर्गों को सप्ताह में एक बार मिलकर उनसे उनकी परेशान पूछनी होगी और जो महिला बुजुर्ग होगी उनके घर महिला पुलिसकर्मी जाकर उनका हालचाल लेगी और इसके बारे में उनके घर रखी रजिस्टर में विस्तार से लिखेगी।

सभी अधिकारी आपस में बांटे बुजुर्ग नागरिकों की संख्या

पांडे ने आगे कहा की जितने भी पुलिस अधिकारी हैं वो उनके कार्यक्षेत्र में रहने वाले बुजुर्ग नागरिकों को आपस में बांट लें ताकि हर अधिकारी के नाम के आगे जिस बुजुर्ग नागरिक का नाम हो वो ही उनका ख्याल रखे और उनसे उनके कामकाज का हालचाल लेता रहे ताकि उस बुजुर्ग नागरिक को भी किसी एक से बात करने में सहजता महसूस हो।

वरिष्ठ अधिकारी बुजुर्गों से मिलकर करें सरप्राइज चेक

इसके अलावा पांडे ने कहा कि हर पुलिस स्टेशन के इंचार्ज को उनके कार्यक्षेत्र में बुजुर्ग नागरिकों के लिए उनके अधिकारी ठीक से काम कर रहे हैं या नही इसके लिए सरप्राइज चेक करना चाहिये ताकि अगर इस आदेश पर ठीक से अमल नहीं हो रहा है तो उसे व्यवस्थित रूप से अमल में लागू कराया जा सके।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।