लाइव टीवी

महाराष्‍ट्र : रायगढ़, रत्‍नागिरी में भारी बारिश के आसार, IMD ने मुंबई, ठाणे के लिए जारी किया अलर्ट

Updated Jun 12, 2021 | 09:53 IST

Mumbai rain update: महाराष्‍ट्र के रायगढ़, रत्‍नागिरी जिलों में बारिश को लेकर 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है, जबकि मुंबई में आज के लिए ऑरेंज अलर्ट किया गया है। IMD ने हाई टाइड को लेकर भी चेतावनी जारी की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मुंबई में भारी बारिश के बाद सड़कें जलमग्‍न हो गई हैं

मुंबई : महाराष्‍ट्र के कई हिस्‍सों में बीते कुछ दिनों से जबरदस्‍त बारिश हो रही है, जिससे सड़कों व गलियों तक में पानी भर गया है। कई तस्‍वीरें और वीडियो सामने आए हैं, जो बारिश के बाद के हालात को बयां करते हैं। इस बीच भारत मौसम विभाग ने राज्‍य के रायगढ़ और रत्‍नागिरी जिलों को लेकर 'रेड अलर्ट' जारी किया है, जबकि मुंबई और ठाणे में भी रविवार को भारी बारिश होके आसार जताए गए हैं।

मौसम विज्ञानी केएस होसलीकर के मुताबिक, बंगाल की उत्तरी खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने और इसके तेज होने से बारिश की स्थिति बन रही है। महाराष्ट्र के तटवर्ती इलाकों में अगले चार से पांच दिनों में भारी बारिश होने के आसार हैं। रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों के लिए आज रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि मुंबई और ठाणे में रविवार के लिए रेड अलर्ट है।

उन्‍होंने बताया कि महाराष्‍ट्र में भारी बारिश की स्थिति अभी अगले चार-पांच दिनों तक बनी रहने वाली है। हालात को देखते हुए उन्‍होंने मुंबई और राज्‍य के अन्‍य इलाकों में लोगों को अपना ध्‍यान रखने और बहुत जरूरी काम से ही बाहर निकलने की सलाह दी है।

मुंबई में शनिवार (12 जून) और अगले सप्ताह के पहले दो दिनों (14 और 15 जून) के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है। आज दोपहर करीब 1.32 बजे समुद्र में ज्‍वार-भाटा उठने को लेकर भी चेताया गया है, जिस दौरान समुद्र की लहरें 4.34 मीटर की ऊंचाई तक जा सकती हैं।

हालात की गंभीरता को देखते हुए BEST सहित सभी नागरिक नियंत्रण कक्ष को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। तटरक्षक, नौसेना और एनडीआरएफ को भी स्टैंडबाय पर रहने के लिए कहा गया है, ताकि आपदा की स्थिति में वे तुरंत लोगों को मदद मुहैया करा सकें।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।