लाइव टीवी

मुंबई ट्रैफिक पुलिस का यह वीडियो आपको जरूर देखना चाहिए, बेवजह हार्न बजाने वालों के लिए नया सबक

Updated Feb 01, 2020 | 00:13 IST

मुंबई पुलिस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो भी साझा किया गया है। इसमें बेवजह हॉर्न बजाने वालों के लिए एक नया सबक है।

Loading ...
मुंबई ट्रैफिक पुलिस का यह वीडियो आपको जरूर देखना चाहिए
मुख्य बातें
  • मुंबई पुलिस ने बार-बार हॉर्न बजाने वालों पर लगाम कसने का नया तरीका खोजा
  • मुंबई पुलिस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया वीडियो, जमकर हो रहा है वायरल
  • वीडियो में दिख रहा है कि पुलिस ने ट्रैफिक सिग्नल पर तेज आवाज को मापने के लिए डेसीबल मीटर लगाए हैं

मुंबई: अगर आप मुंबई में रहते हैं, तो ट्रैफिक जाम से जूझना आपकी दिनचर्या का हिस्सा बन जाता है। लेकिन ऐसा कितनी बार हुआ है कि आप ट्रैफिक सिग्नल पर खड़े हैं और आपके पीछे बैठे लोग बार-बार रेड लाइट के बावजूद भी हॉर्न बजाते रहते हैं। आप केवल अनुमान ही लगा सकते हैं गिनती नहीं कर सकते। लेकिन अब मुंबई पुलिस ने इस तरह बेवजह हॉर्न बजाने वालों को सबक सिखाने का नया तरीका खोज लिया और इसका वीडियो भी अपने ट्विटर पर साझा किया जो जमकर वायरल हो रहा है।

मुंबई की ट्रैफिक पुलिस के पहले भी कई इनोवेटिव वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुए हैं। लोग सोशल मीडिया पर इसकी जमकर तारीफ भी कर रहे हैं। दरअसल इस बार मुंबई पुलिस ने बार-बार हॉर्न बजाने वालों को सबक सिखाने का एक नया आइडिया निकाला है। लोग इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिख रहे हैं काश हमारे वहां भी ट्रैफिक पुलिस ऐसा ही कर दे। खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को साढ़े चार लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं जबिक लगभग 13 हजार लोग इसे ट्वीट कर चुके हैं और 33 हजार लोग लाइक कर चुके हैं।

इस वीडियो में दिख रहा है कि पुलिस ने ट्रैफिक सिग्नल पर तेज आवाज को मापने के लिए डेसीबल मीटर लगाए हैं और सिग्नल की बत्ती से कनेक्ट हैं। इसके इस तरह सेट किया गया है कि यदि ज्यादा हॉर्न की आवाज आती है तो सिग्नल रिसेट हो जाएगा। यानि अगल लगातार हॉर्न की आवाज आ रही है तो सिग्नल का टाइम बढ़ता चले जाएगा। यदि शोर 85 डेसीबल से ज्यादा हुआ तो सिग्नल ग्रीन नहीं होगा और लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ेगा।

मुंबई पुलिस ने इसे अपने ट्वीटर अकाउंट पर साझा किया है और लिखा है कि बेवजह हॉर्न ना बजाएं। मुंबई पुलिस के इस वीडियो की जमकर तारीफ हो रही है। हालांकि कुछ लोग ट्विटर पर चिंता भी जता रहे हैं कि इससे एंबुलेंस और दमकल जैसे आपाताकीलन वाहनों को दिक्कत हो सकती हैं। आपको बता दें तेज हॉर्न बजाने के लिए ट्रैफिक के नियमों में जुर्माने का भी प्रावधान है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।