लाइव टीवी

सावरकर ने कहा था, गाय हमारी मां नहीं है, बीजेपी इसे स्वीकार करेगी: छगन भुजबल

Updated Dec 15, 2019 | 13:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

सावरकर को लेकर राहुल गांधी के बयान पर सियासत गरमा गई है। एनसीपी नेता छगन भुजबल ने बीजेपी पर निशाना साधा है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
सावरकर पर सियासत तेज

मुंबई : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा था कि मेरा नाम राहुल गांधी है, 'राहुल सावरकर नहीं है' और वह सच बोलने के लिए कभी माफी नहीं मांगेंगे। उन्होंने यह बयान कांग्रेस की भारत बचाओ रैली के दौरान अपने 'रेप इन इंडिया' बयान पर बीजेपी की ओर माफी की मांगे जाने पर कही थी। उसके बाद से सियासी वार पलटवार जारी है। महाराष्ट्र गठबंधन (कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना) सरकार में शामिल शिवसेना ने सावरकर वाले बयान पर कड़ी आपत्ति जताई। बीजेपी ने भी कांग्रेस पर निशाना साधा। पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने तीखा हमला करते हुए कहा कि वीर सावरकर ने जेल में जो यातनाएं झेली थीं वे राहुल गांधी नहीं झेल सकते। राहुल गांधी का बयान शर्मनाक है। अब एनसीपी नेता और महाराष्ट्र सरकार के मंत्री छगन भुजबल ने बीजेपी पर हमला किया।

छगन भुजबल ने कहा कि जब बड़ी हस्तियों की बात आती है, तो हर कोई हर बात पर सहमत नहीं होता है। सावरकर के बारे में राहुल जी के अपने विचार हैं। सावरकर ने कहा था कि गाय हमारी मां नहीं है, लेकिन बीजेपी कहती है कि गाय हमारी माता है। सावरकर की सोच भी 'ज्ञानवादी' थी लेकिन क्या बीजेपी इसे स्वीकार कर सकती है? वह नहीं कर सकती।

एनसीपी नेता अजीत पवार से यह पूछे जाने पर कि क्या महाराष्ट्र में सावरकर का मुद्दा 'महा विकास अघडी' (राकांपा-कांग्रेस-शिवसेना) गठबंधन को प्रभावित करेगा? उन्होंने कहा कि उद्धव जी, सोनिया जी, और पवार साहब परिपक्व नेता हैं सही निर्णय लेंगे।

बीजेपी के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने पलटवार करते हुए अपने एक ट्वीट में कहा था कि नेहरू-गांधी परिवार की 5 पीढ़ियां भी सावरकर विरासत की बराबरी नहीं कर सकतीं। एक बार के लिए राहुल गांधी सही हैं। वह कभी 'राहुल सावरकर' नहीं बन सकते। वीर सावरकर एक राष्ट्रीय विभूति हैं। जिनकी भारत की राजव्यवस्था पर सभ्य रूप से प्रभाव है। आने वाली पीढ़ियों के लिए वह श्रद्धेय बने रहेंगे। नेहरू-गांधी परिवार की पांच पीढ़ी उनकी विरासत की बराबरी नहीं कर सकती।

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और बीजेपी के सीनियर नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि वीर सावरकर ने जेल में जो यातनाएं झेली थीं, राहुल गांधी नहीं झेल सकते। राहुल गांधी का बयान शर्मनाक है, हो सकता है कि सावरकर के बारे में वे जानते नहीं होंगे। सावरकर ने 12 साल अंडमान जेल में यातनाएं झेलीं राहुल गांधी 12 घंटे भी नहीं झेल सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि अपने नाम के आगे गांधी लगा लेने से कोई गांधी नहीं हो जाता।

गौर हो कि दिल्ली के रामलीला मैदान में शनिवार को कांग्रेस की भारत बचाओ रैली में राहुल गांधी ने कहा था कि संसद में शुक्रवार को बीजेपी के लोगों ने कहा कि मैं अपने 'रेप इन इंडिया' वाले बयान के लिए माफी मांगूं। उन्होंने कहा कि मुझे कहते हैं कि सही बात बोलने के लिए माफी मांगो। मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं है, मेरा नाम राहुल गांधी है। मैं सच्चाई के लिए कभी माफी नहीं मांगूंगा। मर जाऊंगा मगर माफी नहीं मांगूंगा और न कोई कांग्रेस वाला माफी मांगेगा।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।