लाइव टीवी

Mumbai Specialist Doctor: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा देगी BMC, अब घर के पास मिलेगा स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से इलाज

Updated Apr 07, 2022 | 23:07 IST

Mumbai Specialist Doctor: विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर मुंबई के लोगों को BMC की ओर से बड़ा तोहफा मिलेगा। अब मुंबई के लोगों को उनके घर के पास ही विशेष्ज्ञ डॉक्टरों से इलाज मिलेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मुंबई में घर के पास मिलेगा स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से इलाज
मुख्य बातें
  • मुंबई वालों का विश्व स्वास्थ्य दिवस पर बड़ा तोहफा देगी BMC
  • अब घर के पास मिलेगा अच्छे डॉक्टरों से बीमारी का इलाज
  • बीएमसी ने ईस्ट और वेस्ट मुंबई में 10 डिस्पेंसरीज का चयन किया

Mumbai Specialist Doctor: विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर बीएमसी (BMC) मुंबईकरों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। जिसके बाद मुंबईकरों को घर के पास ही बेहतरीन इलाज हो पाएगा। वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में ‘हिन्दुहृदय सम्राट बालासाहब ठाकरे’ हेल्थकेअर सेंटरों को शुरू करने की घोषणा की थी। इस घोषणा को पूरा करने के लिए अब बीएमसी ने पूर्वी और पश्चिमी उपनगर में 10 डिस्पेंसरीज का चयन किया है। जिसे हैल्थसेन्टर्स में तब्दील किया जाएगा। अगर सबकुछ तय समय पर हो गया तो, आगामी कुछ महीनों में आम आदमी स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से अपना इलाज घर के पास करा सकेंगे। बीएमसी ने अपने बजट 200 हेल्थकेअर सेंटर शुरू करने की घोषणा की थी।

बजट में स्वास्थ्य सेवाओं का किया प्रावधान 

यह सेंटर दो वर्ष चरणबद्ध तरीके से शुरू किए जाएंगे। बीएमसी प्राइमरी हेल्थ पर ज्यादा जोर दे रही है। इसलिए मौजूदा डिस्पेंसरियों, हेल्थ पोस्ट और मैटरनिटी होम को अपग्रेड करने की योजना बीएमसी ने बनाई है। इस अपग्रेडेशन के जरिये बीएमसी हेल्थ केयर सेंटर शुरू करने जा रही है। इसके शुरू होने से मुंबईकरों को उनके घर के पास स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी। हेल्थ केयर सेंटर्स के लिए वर्ष 2022-23 के आर्थिक बजट में 250 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। यह हेल्थ सेंटर हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे के नाम से जाने जाएंगे। बता दें कि, देश की सबसे अमीर महानगरपालिका बीएमसी ने जनता की सेहत का ख्याल रखते हुए इस बार के बजट में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 6933.45 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। अपने कुल बजट का 15 प्रतिशत बीएमसी स्वास्थ्य सुविधाओं पर खर्च करनेवाली है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष का स्वास्थ्य बजट 46 फीसदी अधिक है। पिछले वर्ष बीएमसी का हेल्थ बजट 4728.53 करोड़ रुपये था।

10 डिस्पेन्सरीज़ का किया चयन

पिछले वर्ष कुल बजट का 12 फीसद स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रावधान किया गया था। इस वर्ष 100 सेंटरों को शुरू करने की योजना बीएमसी ने बनाई है। जिसके लिए बीएमसी ने कदम बढ़ा दिया है। इसके तहत बीएमसी ने उपनगरीय इलाकों में 10 डिस्पेन्सरीज़ का चयन किया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले महीने में यह हैल्थसेन्टर्स शुरू हो जाएंगे। इन हेल्थ सेंटरों के शुरू होने से बीएमसी अस्पतालों पर मरीजों का बोझ कम होगा। पहले चरण में 100 हेल्थ केयर सेंटर बीएमसी ने 200 'हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे हेल्थ सेंटर' शुरू करने की योजना बनाई है। इसमें से पहले चरण में 100 हेल्थ केयर सेंटर शुरू किए जाएंगे। बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त ने बताया कि ये सेंटर बीएमसी द्वारा संचालित किए जाएंगे। हालांकि इसमें से कुछ सेवाएं आउटसोर्स की जाएंगी। कुछ डिस्पेंसरीज को अपग्रेड कर ये सेंटर्स बनाए जाएंगे, जबकि कुछ जगहों पर नए शुरू किए जाएंगे।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।