लाइव टीवी

Mumbai Theme Park : मुंबई में बनेगा बायो थीम पार्क, विदेशी पक्षियों के साथ और भी बहुत कुछ होगा खास

Updated Apr 18, 2022 | 22:46 IST

Mumbai Theme Park: मुंबई में उद्धव ठाकरे सरकार बायो थीम पार्क बनाने जा रही है। मुंबई के इस बायो थीम पार्क में विदेशी पक्षियों, बंदरों के आधुनिक आवास समेत कई खास चीज होंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मुंबई में बनेगा बायो थीम पार्क
मुख्य बातें
  • मुंबई BMC बनाने जा रहा बायो थीम पार्क
  • आधुनिक सुविधाओं से लैस खास होगा ये पार्क
  • बंदरों के लिए बनाए जाएंगे स्पेशल आवास

Mumbai Theme Park: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के भायखला स्थित रानीबाग को बीएमसी (BMC) आधुनिक बायो थीम पार्क बनाने जा रही है। सोमवार शाम वन मंत्री आदित्य ठाकरे ने पार्क में वन्य प्राणियों के लिए आधुनिक प्रदर्शन कक्ष, बायो थीम आधारित उद्यान और गंदे पानी पर प्रक्रिया कर उसे स्वच्छ बनाने वाले संयंत्र का सोमवार शाम शुभारंभ किया। 

गौरतलब है कि, रानी बाग एवं प्राणी संग्रहालय के प्रारूप में दो नए जमीनों को समाहित किया गया है। इसमें और कई तरह के संसोधन करने के बाद प्रारूप को केंद्रीय प्राणी संग्रहालय प्राधिकरण के पास अंतिम मंजूरी के लिए भेजा गया था। जिसे मंजूरी भी मिल गई है। मंजूर प्रारूप के अनुसार बीएमसी ने रानी बाग में विभिन्न जन उपयोगी मनोरंजन के संसाधन को विकसित किया है।

कांच की गैलेरी के अंदर तैयार हुआ प्राकृतिक आवास

रानी बाग में नए स्वरूप में पक्षियों के लिए तैयार किये गए नन्दवन में वॉक थ्रू की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जो काफी भव्य नजर आती है। कांच की प्रदर्शन गैलेरी के अंदर तैयार किए गए प्राकृतिक आवास, पक्षियों के लिए विभिन्न पौधे-झाड़ियां, घोसले के लिए स्थल, खिलौने, पानी आदि की सुविधा आदि देखा जा सकता है। यूरोपीय तकनीक पर आधारित स्टेनलेस स्टील वायरमैश की संरचना प्रदर्शनी के कवरिंग के लिए तैयार की गई है। इस प्रदर्शन में मुख्य रूप से जलकाग, तोता, गोल्डन तीतर, मोर, कोकैटिल, मिलिट्री मौक़ाउ, ग्रे तोता आदि जलपक्षी हैं। प्रदर्शनी में पक्षियों के बारे में रोचक और जैविक जानकारी प्रदर्शित करने वाले निशान लगाए गए हैं।

टूरिज्म में इजाफा होने की उम्मीद

वहीं बंदरों के लिए खास आवास तैयार किया गया है। प्रदर्शनी गैलेरी से इंटीरियर के जरिये बनाये गए बंदरों के कृत्रिम आवास, आकर्षक सररचनाओ, बिस्तरों आदि जैसी सुविधाओ का आनंद लेते देखे जा सकेंगे। ये देखना वाकई अनोखा होगा। मुंबई में बायो थीम पार्क एक अनोखी पहचान स्थापित करेगा। इसके शुरू होते ही टूरिज्म में भी अच्छा इजाफा होने की उम्मीद है। उद्धव ठाकरे सरकार, खासतौर पर मंत्री आदित्य ठाकरे इस पार्क को तैयारी कराने में सहयोग दे रहे हैं।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।