लाइव टीवी

Samridhi Expressway: समृद्धि एक्सप्रेस-वे का काम एक अगस्त से पहले पूरा करने का अल्‍टीमेटम, इस दिन होगा शुरू

Updated May 03, 2022 | 18:22 IST

Mumbai Samridhi Expressway: समृद्धि एक्सप्रेस-वे के निर्माण ने स्‍पीड पकड़ ली है। नागपुर से शेलुगांव के बीच 210 किलोमीटर के पहले पैच को 1 अगस्‍त को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। वहीं दूसरा पैच भी 15 अगस्‍त तक खोले जाने की संभावना। इसके निर्माण में लगी कंपनियों को 30 जुलाई तक कार्य पूरा करने का अल्‍टीमेटम दिया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अधिकारियों के साथ मीटिंग करते मंत्री एकनाथ शिंदे
मुख्य बातें
  • एक अगस्‍त से समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भर सकेंगे वाहन
  • दूसरा पैच भी 15 अगस्‍त तक यातायात के लिए हो सकता है शुरू
  • मुंबई से नागपुर पूरा एक्सप्रेस-वे दिसंबर 2023 तक होगा शुरू

Mumbai Samridhi Expressway: मुंबई से नागपुर के बीच निर्माणधीन समृद्धि एक्सप्रेस-वे को लेकर दो बड़े अपडेट है। सरकार ने इसके पहले चरण का काम जुलाई के अंतिम सप्ताह तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा है। इस कार्य में देरी करने वाली निर्माण से जुड़ी एजेंसियों पर सख्‍त कार्रवाई की जाएगी। वहीं नागपुर से शेलुगांव के बीच 210 किलोमीटर के एक्सप्रेस-वे को खोलने की एक नई तारीख भी जारी की गई है। अब सरकार इसे आवागमन के लिए 1 अगस्‍त को खोलेगी।

यह निर्णय राज्‍य के सार्वजनिक उपक्रम मंत्री एकनाथ शिंदे और एमएसआरडीसी अधिकारियों के बीच हुई बैठक में लिया गया। जिसमें अधिकारियों ने बताया कि, 30 जुलाई तक वाइल्डलाइफ ओवरपास सहित सभी कार्य पूरी कर लिए जाएंगे। वहीं उपक्रम मंत्री ने एकनाथ शिंदे ने कहा कि, 1 अगस्त से पहले हरहाल में सभी कार्य पूरा करना होगा। क्‍योंकि पहला चरण 1 अगस्त से खोले जाने का लक्ष्य है।

दोनों चरण 15 अगस्त तक

वहीं इस एक्सप्रेस-वे पर शेलुगांव से लेकर शिर्डी तक दूसरे चरण के कार्य ने भी तेजी पकड़ ली है। इसे भी 15 अगस्त तक खोले जाने का लक्ष्य रखा गया है। एमएसआरडीसी अधिकारियों के अनुसार, लगभग 502 किमी का दूसरा चरण 15 अगस्त से यातायात के लिए खोला जा सकता है। वहीं पूरा समृद्धि एक्सप्रेस-वे दिसंबर 2023 तक खोल दिया जाएगा। इसके तीसरे चरण में शिर्डी से इगतपुरी और ठाणे तक का कार्य भी चल रहा है।

18 पैकेज में हो रहा काम

बता दें कि, मुंबई और नागपुर को जोड़ने के लिए इस 701 किमी समृद्धि एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए 18 पैकेज में अलग-अलग कंपनियां कार्य कर रही हैं। कोरोना के समय लोहे-सीमेंट की कमी की वजह से इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर थोड़ा ब्रेक लगा था, लेकिन अब फिर से इसने रफ्तार पकड़ ली है। इससे पहले इस एक्सप्रेस-वे के पहले चरण को 2 मई को खोला जाना था, लेकिन एक्सप्रेस-वे पर बनाए जा रहे वाइल्डलाइफ ओवरपास के काम में तकनीकी गड़बड़ी होने के चलते लोकार्पण को आखिरी समय में टाल दिया गया।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।