लाइव टीवी

UPSC Result: ग्रेटर नोएडा के किसान के बेटे ने भी मारी बाजी, UPSC रिजल्ट में 413 रैंक हासिल कर बना अफसर

Updated May 31, 2022 | 19:00 IST

UPSC Result: यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) ने भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है। रिजल्ट में ग्रेटर नोएडा के एक किसान के बेटे ने 413वीं रैंक हासिल की है। पूरा गांव इस बात का जश्न मना रहा है।

Loading ...
किसान के बेटे ने भी मारी बाजी 413 रैंक हासिल कर बना आईपीएस
मुख्य बातें
  • यूपीएससी रिजल्ट में किसान के बेटे ने मारी बाजी
  • 413वीं रैंक हासिल कर आईपीएस बने आलोक
  • आलोक के पिता करते हैं दूध का काम और खेती

UPSC Result : यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) ने भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा के रिजल्ट घोषित किया। ग्रेटर नोएडा के चिटहैरा गांव में रहने वाले आलोक भाटी ने ऑल इंडिया में 413वीं रैक हासिल कर आईपीएस बने है। जिसको लेकर उनके घर परिवार गांव में खुशी की लहर है। सभी ने आलोक भाटी को मिठाई खिलाकर बधाई दी। इनकी पूरी पढ़ाई हिंदी मीडियम से हुई है। ग्रेटर नोएडा के दादरी तहसील के गांव चिटहैरा के निवासी आलोक भाटी ऑल इंडिया में 413वीं रैंक हासिल कर आईपीएस बनने की खबर फैलते ही आलोक भाटी को उनके परिजन व गांववासी मिठाई खिलाकर खुशी मनाने लगे। आलोक भाटी के पिता अजीत भाटी छोटे से किसान हैं।

पिता अजीत भाटी का कहना है कि, मैं एक किसान हूं मेरा दूध का काम है और दो चार भैंस रखकर मैंने कुछ कमाया नहीं, बस बच्चों को पढ़ाया, मेरा शुरू से ही यह प्रयास था कि, बच्चे पढ़ें, बच्चों को पढ़ने में बेहद रूचि थी। छोटी बहन मेरठ यूनिवर्सिटी में फिजिक्स से पीएचडी कर रही है जबकि बड़ा भाई का कपड़े का व्यापार है।

खेती और दूध का काम करते हैं पिता

आलोक और उनके पिता परिवार को संभालने के लिए दूध बेचने का काम करते हैं। गांव वालों ने बताया कि, आलोक की दिनचर्या बेहद सामान्य है। वह सुबह उठकर गाय-भैंसों को चारा खिलाते हैं। उसके बाद दूध निकालते हैं और बेचने चले जाते हैं। वापस लौटकर पढ़ाई लिखाई करते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। आलोक भाटी शुरू से एक प्रभावशाली छात्र रहे हैं। हालांकि, उनकी पूरी पढ़ाई गांव के प्राइमरी स्कूल और दादरी के इंटर कॉलेज में हिंदी माध्यम से हुई है।

आलोक इससे पहले पास कर चुके है एनडीए की परीक्षा

आईपीएस बने आलोक भाटी ने बताया कि, पहले नेशनल डिफेंस एकेडमी की प्रतिष्ठित परीक्षा पास की थी। मेडिकल के दौरान उनके दांतो में कुछ समस्या का पता चला। जिसकी वजह से उन्हें एनडीए छोड़ना पड़ा। इसके बावजूद आलोक ने हिम्मत नहीं हारी, बल्कि और ज्यादा जज्बे के साथ तैयारी शुरू की। करीब 2 साल पहले आलोक ने केंद्रीय पैरामिलिट्री फोर्स के लिए आयोजित होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की। उनका चयन इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस बल में बतौर असिस्टेंट कमांडेंट हो गया। वह फिलहाल आइटीबीपी में प्रशिक्षणरत हैं। इसी दौरान आलोक भाटी ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए परीक्षा देने का मन बनाया। वर्ष 2021 की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पास करने के बाद बीते अप्रैल महीने में उन्होंने इंटरव्यू दिया था। और सोमवार को उन्हें सफल घोषित किया गया है।