लाइव टीवी

Noida Police: नाइजीरियन युवक ने 366 से ज्‍यादा महिलाओं के साथ की करोड़ों की ठगी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Updated May 28, 2022 | 18:48 IST

Noida Police: नोएडा में मैट्रिमोनियल साइट के माध्‍यम से महिलाओं को ठगने के मामले का खुलासा हुआ है। गिरफ्तार किया गया नाइजीरियन ठग इन साइटों पर अपनी फेक प्रोफाइल बनाता और इंडियन लड़कियों को शादी का झांसा देकर पैसे ऐंठता था। आरोपी ने असम राइफल में कार्यरत एक महिला पुलिसकर्मी से 60 लाख रुपये ठग लिए। पुलिस ने जब आरोपी के लैपटॉप और मोबाइल की जांच की तो 366 महिलाओं के साथ चीटिंग का पता चला।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
मैट्रिमोनियल साइट पर महिलाओं को ठगने वाला नाइजीरियन गिरफ्तार
मुख्य बातें
  • मैट्रिमोनियल साइट पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर महिलाओं को ठगने वाला गिरफ्तार
  • नाइजीरियन मूल का ठग मेडिकल वीजा पर आया था भारत
  • आरोपी के लैपटॉप और मोबाइल से 366 महिलाओं के साथ चीटिंग का खुलासा

Noida Police: नोएडा की साइबर क्राइम पुलिस ने एक ऐसे नाइजीरियन ठग को गिरफ्तार किया है, जो मैट्रिमोनियल साइट के माध्‍यम से महिलाओं के साथ ठगी करता था। आरोपी इन साइटों पर अपनी फेक प्रोफाइल बनाता और इंडियन लड़कियों को शादी का झांसा देकर पैसे ऐंठता था। पुलिस ने आरोपी के पास से एक लैपटॉप और सात फोन बरामद किया है, जिसमें उसके द्वारा 366 भारतीय लड़कियों के साथ चैटिंग करने के सबूत मिले हैं। पुलिस का मानना है कि, पकड़ा गया आरोपी अब तक करोड़ों रुपये की ठगी कर चुका है। अब पुलिस अधिकारी आरोपी से पूछताछ कर ठगी के इस पूरे नेटवर्क का खुलासा करने की कोशिश में जुटे हैं।

नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार आरोपी की पहचान नाइजीरियन निवासी गुरुबा के रूप में की है, जो मेडिकल वीजा पर यहां आया था और दिल्ली के वसंत कुंज में रहकर इंडियन लड़कियों के साथ ठगी करता था। पूछताछ में पता चला कि आरोपी लड़कियों को झांसा देने के लिए कभी खुद को एनआरआई तो कभी एफबीआई ऑफिसर, डॉक्टर, इंजीनियर जैसे अलग अलग प्रोफाइल का बताता। पुलिस ने आरोपी के पास से बैंक ऑफ थाईलैंड, इंटरपोल, यूनाइटेड स्टेट और अमेरिका, नेशनल बैंक ऑफ दुबई के दस्तावेज और भारत का टूरिस्ट वीजा बरामद किया हैं।

असम राईफल की महिला कॉन्‍स्‍टेबल ने दर्ज कराई थी एफआईआर

साइबर थाना पुलिस ने बताया कि असम राईफल में तैनात एक महिला कॉन्स्टेबल ने आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। मेरठ निवासी महिला ने अपनी शिकायत में बताया था कि आरोपी से मैट्रिमोनियल साइट पर मुलाकात हुई थी, इसने खुद को इंडो कैनिडियन बता कर शादी की बात शुरू की थी। कुछ दिनों बाद आरोपी ने खुद का बैंक खाता सील होने की बात कह कर भांजे के इलाज के लिए पैसे मांग थे। इसके बाद यह सिलसिला चलता गया और आरोपी कभी अपने भांजे की मौत के बाद अंतिम संस्कार के नाम पर तो कभी मां और बहन का इलाज कराने के नाम पर 60 लाख ठग लिए। शिकायत के आधार पर जब जांच की गई तो पुलिस ने शिकायत को सही पाया, जिसके बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। थाना प्रभारी साइबर सेल रीता यादव ने बताया कि साइबर क्राइम टीम इस मामले में जांच के लिए होम मिनिस्ट्री की मदद मांगेगी। जिससे इसके जैसे अपराधियों के वीजा और विदेशों में इनके बैंक खातों की जांच की जा सके।