लाइव टीवी

Noida News: नोएडा प्राधिकरण इन लोगों को देगा फ्लैट का तोहफा, हो गई है टाउन प्लानिंग

Updated Jun 10, 2022 | 22:28 IST

Noida News: नोएडा में प्राधिकरण द्वारा झुग्गी झोपड़ी पुनर्वास योजना के तहत सेक्टर-122 में बनाए जा रहे 1,771 फ्लैट अब बनाकर तैयार हो गए हैं। सेक्टर 4, 5, 8, 9 और 10 में बनी हुई झुग्गी-झोपड़ियों को सील करके यहां के लोगों को भी जल्दी ही फ्लैट में शिफ्ट किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
झुग्गी झोपड़ी के लोग अब फ्लैट में शिफ्ट होंगे
मुख्य बातें
  • झुग्गी झोपड़ी पुनर्वास योजना के तहत 1,771 प्लैट बनाकर तैयार
  • झुग्गियों में रह रहे लोगों को एक माह के अंदर यहां किया जाएगा शिफ्ट
  • नोएडा प्राधिकरण सेक्टर 4, 5, 8, 9 और 10 में बनी झुग्गी-झोपड़ी को करेगा सील

नोएडा प्राधिकरण शहर के झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले हजारों लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रहा है। प्राधिकरण द्वारा झुग्गी झोपड़ी पुनर्वास योजना के तहत बनाए जा रहे आशियाने अब बनकर तैयार हो गए हैं। इनमें जल्‍द ही लोगों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जिसके बाद इन झुग्गी-झोपड़ियों को सील कर दिया जाएगा। 

इस संबंध में शुक्रवार को नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर योजना पर चर्चा की। बैठक के दौरान ऋतु माहेश्वरी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि झुग्गियों में रह रहे लोगों को जल्‍द ही उनके नए आशियाने में शिफ्ट कर इन झुग्गियों को सील करने की कार्रवाई की जाए।

कम दरों पर मिलेंगे आशियाने

बता दें कि नोएडा के झुग्गी झोपड़ी के लोगों के लिए प्राधिकरण द्वारा शुरू की गई इस आवास योजना में ऐसे आवंटी आवेदन करते हैं जिनकी आय बहुत कम होती है। इस योजना के तहत मिलने वाले फ्लैट की कीमत बाजार रेट से बहुत कम होती है। साथ ही आवंटित को कम किस्तों पर भुगतान करने का मौका मिलता है। जिससे झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों को काफी लाभ मिलता है। इस योजना के तहत प्राधिकरण द्वारा सेक्टर-122 में बनाए जा रहे 1771 प्लैट बनकर अब तैयार हो गए हैं। जल्दी ही इसमें लोगों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इन सेक्टरों में बनी झुग्गियां होंगी सील

इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए नोएडा प्राधिकरण के प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने फ्लैट्स में झुग्गियों में रहने वाले लोगों को जल्द शिफ्ट करने का प्‍लान बनाया जा रहा है। यह कार्रवाई एक माह के अंदर ही शुरू कर दी जाएगी। उन्‍होंने बताया पुर्नवासी योजना के तहत सेक्टर 4, 5, 8, 9 और 10 में बनी हुई झुग्गी-झोपड़ियों को सील करने के साथ यहां के लोगों को भी जल्दी ही बनकर तैयार हो गए फ्लैट में शिफ्ट किया जाएगा। लेकिन इससे पहले लोगों को अपनी झुग्गियों का कब्जा वरिष्ठ प्रबंधक वर्ष सर्किल एक को सौंपना होगा। जो लोग ऐसा नहीं करेंगे, उनको फ्लैट पर कब्जा नहीं दिया जाएगा। जिसके लिए प्राधिकरण की तरफ से 25 जून तक का अंतिम समय दिया गया है। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उन फ्लैट का आवंटन निरस्त करने की कार्रवाई के निर्देश दिया गया है।