लाइव टीवी

Noida Parking Rate News: नोएडा में अब गाड़ियों की पार्किंग होगी सस्ती, 50 फीसदी घटाया गया पार्किंग रेट

Updated Jun 01, 2022 | 14:23 IST

Noida Parking Rate News: नोएडा शहर में गाडियों की पार्किंग पहले से आधा हो गई है। नोएडा प्राधिकारण ने इस पर ठोस कदम उठाते हुए पार्किंग दर में 50 प्रतिशत की कटौती की है। इससे जहां एक तरफ गाड़ियों की पार्किंग सड़कों पर नहीं होगी, वहीं जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी।

Loading ...
नोएडा में पार्किंग दरें होगी कम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • पार्किंग रेट को लेकर नोएडा प्राधिकरण के पास लगातार आ रही थीं शिकायतें
  • अवैध तरीके से सड़कों पर हो रही थी गाड़ियों की पार्किंग
  • आज से लागू नए नियम में 30 मिनट पार्किंग का भी बनाई वैकल्पिक व्यवस्था

Noida Parking Rate News: नोएडा ऑटोरिटी द्वारा आज से शहर में पार्किंग के नए रेट लागू हो गए हैं। नए रेट के तहत अब वाहन स्वामियों को पार्किंग के लिए पहले से आधा चार्ज देना होगा। दरअसल, नोएडा ऑटोरिटी द्वारा पुराने दर में 50 फीसदी की कटौती की गई है। इस नए नियम के लागू होने के बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि आज से नोएडा शहर को अब जाम से निजात मिल जायेगी क्योंकि पार्किंग दर अधिक होने की शिकायतों के साथ ही गाड़ियां सड़कों के किनारे ही पार्क होती है। इससे जाम की समस्या बनी रहती थी।

नोएडा प्राधिकरण द्वारा पार्किंग दर कम करने का मकसद यही है कि सड़कों पर अवैध तरीके से वाहन खड़े ना हो सके। लोग अपने वाहनों को पार्किंग स्थल पर ही लगाएं, इसलिए नोएडा प्राधिकरण ने पार्किंग की दरों में कटौती की है। नोएडा के सेक्टर अट्ठारह छोटा कनॉट प्लेस में सैकड़ों की संख्या में लोग शॉपिंग और घूमने-फिरने आते हैं। नए दर के बाद अब लोग अपने वाहनों को पार्किंग स्थल पर आराम से लगा सकते हैं और जेब पर भी कम असर पड़ेगा।

पार्किंग दरों में इस प्रकार हुई कटौती

नोएडा प्राधिकरण द्वारा पार्किंग दरों में की गई कटौती को इस प्रकार समझा जा सकता है कि पिछले दिनों की बात करें तो 4 घंटे कार समेत अन्य चार पहिया वाहनों के पार्किंग का शुल्क 150 रुपये लिया जाता था लेकिन आज से 4 घटे के लिए चार पहिया वाहनों का शुल्क ₹50 ही लिया जाएंगा वहीं 2 पहिया वाहनों को 4 घंटे के लिए 25 रुपये ही देने होंगे। इसके साथ ही नोएडा प्राधिकरण ने 30 मिनट की पार्किंग को लेकर भी विकल्प जारी किया है।

नए दर की हो रही सराहना

नोएडा में पार्किंग दरें कम होने से वाहन चालकों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही साथ सड़कों पर इधर-उधर जो वाहन खड़े होते थे, इस पर लगाम लगेगी। नोएडा प्राधिकरण के पास पार्किंग शुल्क बढ़ोतरी की लगातार शिकायतें आ रही थीं। इसको लेकर उठाए गए इस कदम की खूब सराहना हो रही है।