लाइव टीवी

Gautambudh Nagar Unfit Auto: जिले में अनफिट ऑटो के लिए शुरू हुआ अभियान, लगेगा जुर्माना और जब्त होंगे ऑटो

Updated May 10, 2022 | 13:01 IST

Gautambudh Nagar Unfit Auto: मंगलवार से परिवहन विभाग गौतमबुद्ध नगर जिले में अनफिट ऑटो और कागजात पूरे ना होने पर ऑटो चालकों पर कार्रवाई करेगा। इसके लिए परिवहन विभाग एक अभियान शुरू करने जा रहा है। यदि ऑटो में कोई कमी पाई गई, तो विभाग ऑटो को जब्त कर लेगा और जुर्माना वसूलेगा।

Loading ...
अनफिट ऑटो के खिलाफ होगी कार्रवाई
मुख्य बातें
  • अनफिट ऑटो पर गौतमबुद्ध नगर जिले में परिवहन विभाग हुआ सख्त
  • ऑटो की फिटनेस या कागजात पूरे ना होने पर होगी कार्रवाई
  • मंगलवार से शुरू होगी अनफिट ऑटो के खिलाफ कार्रवाई

Gautambudh Nagar Unfit Auto: गौतमबुद्ध नगर परिवहन विभाग की ओर से अनफिट ऑटो के खिलाफ एक अभियान मंगलवार से शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिलेभर में ऐसे ऑटो चालकों के खिलाफ काईवाई की जाएगी, जिनके पास गाड़ी के सही कागज या ऑटो की फिटनेस में कोई कमी पाई जाएगी। ऐसे वाहनो के खिलाफ परिवहन विभाग सख्त कार्रवाई करेगा। वाहन को जब्त किया जा सकता है और जुर्माना भी वसूला जाएगा। 

गौतमबुद्ध नगर जिले में परिवहन विभाग द्वारा अनफिटनेस ऑटो के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। जिले के अलग-अलग स्थानों पर परिवहन विभाग के अधिकारियों के द्वारा ऑटो के परमिट चेक किए जाएंगे। इसके साथ ही अन्य दस्तावेजों की भी जांच की जाएगी। जिन ऑटो चालकों के पास फिटनेस या अन्य कागजात पूरे नहीं होंगे, उन पर जुर्माना सहित जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। जिलेभर में भारी संख्या में ऑटो चालकों द्वारा अनफिट ऑटो चलाए जा रहे हैं। इससे कभी भी कोई बड़ा हादसा होने की संभावनाएं बनी रहती हैं।

4000 ऑटो की खत्म हुई फिटनेस

परिवहन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, गौतमबुद्धनगर जिले में 17000 से अधिक ऑटो पंजीकृत हैं, जिसमें से इस समय 4000 ऑटो का फिटनेस खत्म हो चुका है। परिवहन विभाग द्वारा ऑटो संचालकों को चेतावनी दी गई है कि जल्द से जल्द अपने ऑटो का फिटनेस पास करवा लें। अन्यथा पकड़े जाने पर जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। उस समय कोई भी सुनवाई नहीं होगी। इससे भारी संख्या में ऑटो जब्त किए जाएंगे। सभी जब्त ऑटो को नोएडा के सेक्टर 62 बी ब्लॉक पार्क में खड़ा किया जाएगा।

लगेगा जुर्माना और जब्त होगा ऑटो

आपको बता दें कि, परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि, अनफिट ऑटो को नहीं चलाना चाहिए क्योंकि यह दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। कभी भी किसी भी समय कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है। ऑटो चालकों द्वारा सवारियों को ज्यादा संख्या में भरकर चलाने से भी बड़ा हादसा हो सकता है। ऑटो के फिटनेस के हर हिस्से की जांच की जाती है और दुरुस्त मिलने पर ही उन्हें फिटनेस प्रणाम पत्र जारी किया जाता है। हालांकि गौतमबुद्ध नगर जिले में 4000 ऐसे ऑटो सड़क पर दौड़ रहे हैं, जिनका फिटनेस अभी तक नहीं किया गया है। इन्हीं ऑटो के खिलाफ परिवहन विभाग द्वारा अभियान चलाया जा रहा है और जल्द से जल्द ऐसे ऑटो के खिलाफ चालान की कार्रवाई की जाएगी। एआरटीओ द्वारा सभी ऑटो चालकों को चेतावनी दी गई है, कि ऑटो का फिटनेस जल्द से जल्द कराएं और अपने ऑटो के जितने भी कागजात हैं, उसको पूरे करके रखें अन्यथा उनके खिलाफ की कार्रवाई की जाएगी।