लाइव टीवी

Patna Train Route : 10 साल बाद फिर सहरसा-ललितग्राम रूट पर चलेगी डेमू ट्रेन, एक अप्रैल से परिचालन होगा

Updated Mar 26, 2022 | 22:45 IST

Patna Train Route : एक अप्रैल से सहरसा से सुपौल जिला अंतर्गत राघोपुर अनुमंडल के ललितग्राम तक डेमू ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा, यह पर ट्रेनों का परिचालन 10 वर्षों से बंद था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
10 साल बाद इस रूट पर फिर चलेगी ट्रेन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • पांच दिन बाद कोसी को मिलेगी बड़ी सौगात
  • सहरसा से सुपौल जिले के ललितग्राम तक चलेगी डेमू ट्रेन
  • इस रूट पर ट्रेन चलने से ललितग्राम, प्रतापगंज एवं रामविशुनपुर के लोगों को जबरदस्त फायदा

Patna Train Route : पूर्व मध्य रेलवे से पांच दिन बाद कोसी को बड़ी सौगात मिलेगी। एक अप्रैल से सहरसा से सुपौल जिला अंतर्गत राघोपुर अनुमंडल के ललितग्राम तक डेमू ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा।  10 वर्षों से इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन बंद था। अब पुन: परिचालन शुरू होने से ललितग्राम, प्रतापगंज एवं रामविशनपुर के लोगों को सहूलियत होगी। पूर्व मध्य रेल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने पत्र जारी कर सहरसा से राघोपुर तक डेमू ट्रेन को ललितग्राम तक विस्तार कर परिचालन करने की जानकारी दी।

तीन दिन पहले सहरसा पहुंचे डीआरएम आलोक अग्रवाल ने 10 दिनों में राघोपुर ललितग्राम रेल मार्ग पर ट्रेन परिचालन शुरू करने की बात कही थी। इसके बाद बुधवार को ही देर शाम पूर्व मध्य रेल द्वारा पत्र जारी कर सहरसा से राघोपुर तक जाने वाली डेमू ट्रेन का एक अप्रैल से ललितग्राम तक के लिए परिचालन की घोषणा कर दी गई है। 

चार महीने पहले हुआ था ट्रैक निरीक्षण
सीआरएस शैलेश कुमार पाठक के नेतृत्व में 25 नवंबर को राघोपुर से ललितग्राम के बीच ट्रैक, पुल, रेलवे स्टेशन सहित अन्य जरूरी संसाधनों का निरीक्षण किया गया था। राघोपुर से ललितग्राम के बीच सफल स्पीड ट्रायल कर रेल परिचालन को हरी झंडी दे दी थी। जिसके बाद से ललितग्राम, प्रतापगंज, रामविशनपुर के लोग रेलवे परिचालन शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। रेल परिचालन शुरू होने से क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई।

2012 तक इस रूट पर हुआ था परिचालन
2012 तक सहरसा से ललितग्राम के बीच छोटी लाइन की ट्रेन का परिचालन हो रहा था। हालांकि 2008 में आई भीषण बाढ़ में ललितग्राम स्टेशन के समीप गेंडा धार पर बने रेलवे पुल ध्वस्त हो जाने के कारण एक साल से अधिक समय तक रेल परिचालन बाधित रहा था, जिस पुल का मरम्मत कर फिर से परिचालन शुरू किया गया था। लेकिन, 2012 में अमान परिवर्तन के लिए मेगा ब्लॉक लिए जाने से छोटी लाइन का परिचालन पूर्ण रूप से बंद हो गया था एवं बड़ी लाइन अमान परिवर्तन का कार्य प्रारंभ किया गया था। राघोपुर से ललितग्राम के बीच 10 वर्षों बाद रेल सेवा शुरू होने से क्षेत्र के लाखों की आबादी फिर से रेल सेवा से जुड़ जाएगा।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।