लाइव टीवी

Patna E-Power Sub Station News: पटना में एक और ई-पावर सब स्टेशन चालू, अब अनियमित पावर कट से मिलेगी निजात

Updated May 01, 2022 | 18:26 IST

Patna E-Power Sub Station News: इस भीषण गर्मी में बिजली गुल होने की परेशानी झेल रहे पटनावासियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। अब उनको निर्बाध बिजली आपूर्ति की जा सकती है। बिहार के पटना में एक और ई-पावर सब स्टेशन शुरू होने जा रहा है। इससे पटना में पावर कट की समस्या कम होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना में एक और ई-पावर सब स्टेशन चालू
मुख्य बातें
  • बिहार का दूसरा ई-पावर सब स्टेशन भी पटना में हुआ शुरू
  • बाजार समिति में 7 करोड़ रुपए से चालू हुआ ई-पावर सब स्टेशन
  • यह पावर स्टेशन पूरी तरह कंप्यूटर से होगा ऑपरेट

Patna E-Power Sub Station News: पटना में बिजली व्यवस्था को लगातार आधुनिक बनाने का काम किया जा रहा है। इसी दिशा में बिहार का दूसरा ई-पावर सब स्टेशन भी पटना में शुरू किया गया है। शहर के बाजार समिति स्थित बकरी बाजार में ई-पावर सब स्टेशन चालू कराया गया है। इसके निर्माण पर सात करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। विभाग के अधिकारी ने बताया कि यह ई-पावर सब स्टेशन पूरी तरह से कंप्यूटर से ऑपरेट होगा। एक ऑपरेटर द्वारा यहां से निकलने वाले 11 केवी के चार फीडरों को ऑपरेट किया जा रहा है। 

इस ई-पावर सब स्टेशन के चालू होने से आधा दर्जन से अधिक इलाकों को बड़ी राहत मिलेगी। इनमें बाजार समिति, संदलपुर, आरके कॉलोनी, रामपुर, बहादुरपुर एवं इसके आसपास के क्षेत्र शामिल हैं। अब तक इस क्षेत्र में सैदपुर पावर सब स्टेशन से बिजली आपूर्ति की जा रही थी। बता दें इससे पहले शहर के धनुकी मोड़ स्थित पंचशील मोहल्ले में ई-पावर सब स्टेशन बना है। यह बिहार का पहला ई-पावर सब स्टेशन है, जिससे कुम्हरार, पहाड़ी, बिस्कोमान, बाचस्पति नगर, संदलपुर इलाके में बिजली आपूर्ति की जा रही है। 

मई में पाटलिपुत्र में शुरू होगा ई-पावर सब स्टेशन

मई में पाटलिपुत्र और गोलंबर इलाके में भी ई-पावर सब स्टेशन को चालू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही मेसू इलाके में पावर सब स्टेशन की संख्या बढ़कर 71 होगी। इस बारे में अधीक्षण अभियंता मनीष कांत ने बताया कि शहरों में जगह की कमी है। ऐसे में ई-पावर सब स्टेशन ही सबसे अच्छा विकल्प है। यह कम जगह और कम समय में बनता है। 

280 वर्गमीटर में बन रहा ई-पावर सब स्टेशन

अधीक्षण अभियंता मनीष कांत के मुताबिक एक ई-पावर सब स्टेशन बनाने के लिए 280 वर्गमीटर जमीन चाहिए। इतनी जमीन पर 45 दिनों में यह बनकर तैयार हो जाता है। पांच साल इसकी गारंटी रहती है। इसे ऑपरेट करने के लिए एक ही कर्मचारी की जरूरत पड़ती है। इसका संचालन काफी आसान होता है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।