लाइव टीवी

Mithapur Flyover: मीठापुर फ्लाईओवर से पटना के ये दो इलाके जुड़े, इतनी देर में इस रूट का सफर होगा पूरा

Updated May 31, 2022 | 12:14 IST

Patna Mithapur Flyover: राजधानी में निर्माणाधीन मीठापुर फ्लाईओवर से शहर के दो और इलाके जुड़ गए हैं। इनके जुड़ने से चार रूट पर बेहद आसानी से लोगों का आवागमन हो सकेगा। इन सड़कों पर वाहनों का दबाव भी कम होगा। इस हफ्ते इस सड़का का लोकार्पण भी हो सकता है। जबकि एक और एलिवेटेड रोड के लिए जमीन मिल गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मीठापुर की नई लेन बनकर तैयार (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • मीठापुर फ्लाईओवर रोटरी से खगौल-फुलवारी शरीफ के लिए नई लेन बनी
  • वाहन सवार कंकड़बाग, करबिगहिया और बेली रोड से बुद्ध मार्ग लेन से सीधे खगौल-फुलवारीशरीफ जा सकेंगे
  • मीठापुर रोटरी से बुद्ध मार्ग, आर ब्लॉक और चिरैयाटांड़-एग्जीबिशन रोड का संपर्क फ्लाईओवर से था

Patna Mithapur Flyover: पटना के मीठापुर फ्लाईओवर रोटरी से खगौल-फुलवारी शरीफ के लिए नई लेन बन चुकी है। इस लेन का उद्घाटन चार जून को होने की संभावना है। इस लेन के चालू होने के बाद कंकड़बाग, करबिगहिया और बेली रोड से बुद्ध मार्ग लेन से सीधे खगौल-फुलवारी शरीफ जा सकते हैं। फिलहाल मीठापुर रोटरी से बुद्ध मार्ग, आर ब्लॉक और चिरैयाटांड़-एग्जीबिशन रोड का संपर्क फ्लाईओवर से था। 

इस नई लेन के चालू हो जाने के बाद आर ब्लॉक फ्लाईओवर पर वाहनों का दबाव काफी कम हो जाएगा। बेली रोड से सीधे मीठापुर फ्लाईओवर से खगौल-फुलवारी शरीफ और अनीसाबाद की ओर जा सकते हैं। इससे लोगों को काफी सहूलियत होगी। दूरी कम होने के साथ ही समय बचेगा। बता दें इस लेन का निर्माण कार्य पिछले डेढ़ साल से चल रहा था।  

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी

राजधानी स्थित दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड के लिए जमीन उपलब्ध हो गई है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। यह सड़क 19.38 किलोमीटर लंबी होगी, जिसके निर्माण पर 3477 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस सड़क के बनने से लोगों के लिए दानापुर से बिहटा जाना बेहद आसान हो जाएगा। फिर इस रूट पर वाहनों का दबाव काफी अधिक है। लोगों को जाम की समस्या झेलनी पड़ती है। ऐसे ही पटना के शेरपुर से सारण के दिघवारा के बीच गंगा नदी पर पुल बनाने के लिए भी जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है। इस पुल के निर्माण पर 5134 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

नौ प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी

कुल नौ बड़े प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। एनएचएआई ने इस प्रोजेक्ट के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की है। अब इन परियोजनाओं पर निर्माण कार्य शुरू कराने के लिए एनएचएआई द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।