लाइव टीवी

नीतीश कुमार या तेजस्वी यादव? बिहार की जनता ने किसे चुना, आज चलेगा पता, थोड़ी देर में काउंटिंग

Updated Nov 10, 2020 | 05:46 IST

Vote Counting in Bihar: बिहार की जनता ने एक बार फिर नीतीश कुमार को चुना है या इस बार तेजस्वी यादव पर दांव लगाया है? इस सवाल का जवाब आज मिल जाएगा। थोड़ी देर में मतगणना शुरू हो जाएगी।

Loading ...
सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती
मुख्य बातें
  • बिहार में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती
  • बिहार चुनाव: सभी केंद्रों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध
  • एग्जिट पोल में बन रही तेजस्वी की सरकार

Bihar Results: बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आएंगे। 243 विधानसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। बिहार में तीन चरणों में मतदान हुआ और मुख्य मुकाबला महागठबंधन और सत्ताधारी एनडीए के बीच है। एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि बिहार में सत्ता परिवर्तन होने जा रहा है और नीतीश कुमार को कुर्सी छोड़नी पड़ सकती है। ज्यादातर एग्जिट पोल्स में सामने आया है कि महागठबंधन को बहुमत मिल सकता है और तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री बन सकते हैं।

  1. राज्य में मतगणना 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रों पर होगी। सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी और थोड़ी देर बाद रुझान आने लगेंगे। दोपहर तक उम्मीद है कि नतीजे स्पष्ट हो जाएंगे।
  2. चुनाव आयोग ने मतगणना सुचारू रूप से कराने के लिए पुख्ता प्रबंध किया है और इस बात का ध्यान रखा है कि मतों की गिनती की प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं आए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने बताया कि मतदान होने के बाद जिन कक्षों (स्ट्रांग रूम) में ईवीएम मशीनों को रखा गया है, वहां पर केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों को तैनात किया गया है और डाक मतपत्रों की गिनती के बाद इसे खोला जाएगा।
  3. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल बनाए गए हैं।
  4. वैशाली जिले के राघोपुर सीट पर सभी निगाहें लगी हुई हैं जहां से तेजस्वी यादव चुनावी मैदान में हैं। तेजस्वी के बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने समस्तीपुर जिले के हसनपुर सीट से चुनाव लड़ा है।
  5. एग्जिट पोल के सामने आने के बाद महागठबंधन की सत्ता में आते देखकर आरजेडी के समर्थकों में उत्साह है, लेकिन पार्टी नेतृत्व ने जब किसी प्रकार का जश्न न मनाने का निर्देश दिया, तब से वे शांत नजर आ रहे हैं।
  6. सभी दलों के दावे अभी भी कायम है, जनता ने अपना फैसला सुना दिया है, जिसका आज पता भी चल जाएगा। 
     

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।