लाइव टीवी

बिहार में जातीय जनगणना को कैबिनेट ने दी मंजूरी, 2023 तक संपन्न होगी प्रक्रिया

Updated Jun 02, 2022 | 20:31 IST

बिहार कैबिनेट ने जातीय जनगणना को मंजूरी दे दी है। फरवरी 2023 तक इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

Loading ...
बिहार में जातीय जनगणना को कैबिनेट की मिली मंजूरी
मुख्य बातें
  • 23 मई तक जातीय जनगणना का काम संपन्न होगा
  • बिहार सरकार आकस्मिक निधि से खर्च करेगी 500 करोड़ रुपए
  • जातीय जनगणना पर सभी दलों की बनी थी सहमति

तमाम अड़चनों के बाद अब बिहार में जातीय जनगणना का रास्ता साफ हो गया है। इस संबंध में बिहार सरकार ने भी मुहर लगा दी है। बुधवार को सर्वदलीय बैठक में जातीय जनगणना पर सहमति बन गई थी। ”मुख्य सचिव आमिर सुभानी ने कहा कि  सर्वे अगले साल 23 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद काम शुरू नहीं होगा।बिहार सरकार अपने आकस्मिक निधि से ₹500 करोड़ खर्च करेगी। यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कहने के एक दिन बाद आया है कि एक निर्धारित समय सीमा में जाति आधारित गणना की जाएगी। उनका यह बयान बुधवार को पटना में सर्वदलीय बैठक के बाद आया है

सर्वदलीय बैठक में बनी थी सहमति
बिहार की राजनीति में जाति आधारित जनगणना एक बड़ा मुद्दा रहा है. जाति के आधार पर जनगणना कराने की मांग कर रहे राजद नेता तेजस्वी यादव ने इसे जीत करार दिया था. "जनता के दबाव और इसके पक्ष में वैचारिक दलों के लंबे संघर्ष के बाद, कल बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जल्द ही सभी धर्मों की जाति जनगणना निर्धारित समय सीमा के भीतर करने की मंजूरी दी जाएगी।

पहले कुछ दलों को था ऐतराज
जद (यू) और राजद दोनों ही वर्षों से जाति जनगणना की अपनी मांग को लेकर काफी मुखर रहे हैं। केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने 2010 में राष्ट्रीय स्तर पर जाति-जनगणना की मांग पर सहमति जताई थी। लेकिन पिछली जनगणना के दौरान एकत्र किए गए आंकड़ों को कभी संसाधित नहीं किया गया था।लेकिन जाति-जनगणना की मांग ने सत्तारूढ़ सहयोगी जद (यू) और भाजपा के बीच तेज विभाजन पैदा कर दिया है। नीतीश कुमार की पार्टी और जीतन राम मांझी की हम-एस ने भगवा पार्टी पर इस कदम को रोकने का आरोप लगाया है।

केंद्र में नहीं और बिहार में हां, जातिगत जनगणना पर भाजपा कहां फंसी, नीतीश का दांव कितना भारी

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।