लाइव टीवी

Patna AIIMS Development: पटना एम्स में अब इस बीमारी की भी हो सकेगी जांच, बनेगी बिहार की पहली जांच लैब

Updated May 04, 2022 | 21:47 IST

Patna AIIMS Development: राज्‍य में खसरा बीमारी के इलाज व जांच के लिए पटना एम्‍स में कंफर्मेटरी लैब बनाया गया है। इस लैब में इसी माह से जांच शुरू कर दी जाएगी। खसरा की जांच के लिए यह राज्य की पहली लैब होगी। इस लैब में जांच के लिए हाइटेक मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना एम्स में खसरा की बीमारी की भी हो सकेगी जांच
मुख्य बातें
  • खसरा जांच के लिए पटना एम्‍स में बना कंफर्मेटरी लैब
  • इस लैब में पूरी तरह निशुल्‍क होगी खसरे की जांच
  • इसी माह से शुरू होगी जांच, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जारी किए निर्देश

Patna AIIMS Development: राज्‍य में अब खसरा बीमारी के इलाज व जांच के लिए दूसरे राज्‍यों में नहीं भागना पड़ेगा। अब पटना के अंदर ही इसकी जांच और इलाज हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने पटना एम्स में खसरा का कंफर्मेटरी लैब बनाया है। जिसमें इसी माह से जांच शुरू कर दी जाएगी। खसरा की जांच के लिए यह राज्य की पहली लैब होगी। इस लैब में जांच के लिए हाइटेक मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

विभाग की इस योजना की घोषणा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि, सरकार सभी प्रकार की बीमारियों को लेकर गंभीर है। इसी कड़ी में खसरा की जांच के लिए एम्स में कंफर्मेटरी लैब की जा रही है। अब इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की जांच के लिए दूसरे प्रदेशों में नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही इस रोग के प्रबंधन में डाक्टरों को भी अब अनुमान के आधार पर इलाज नहीं करना पड़ेगा।

सभी मेडिकल कॉलेज एवं जिलों से लिए जाएंगे सैंपल

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि, खसरा के संदिग्‍ध मरीजों के सैंपल पूरे राज्य से यहां पर भेजे जाएंगे। यहां पर आधुनिक मशीनों द्वारा बेहद कम समय में सैंपल की जांच कर संबंधित जिलों में भेज दिया जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य, अधीक्षक एवं सिविल सर्जन को खसरा के सभी संभावित केस के सैंपल पटना एम्स में लैब कंफर्मेशन के लिए भेजने का निर्देश दिया गया है। इससे खसरा रोगियों को यथाशीघ्र चिकित्सकीय लाभ प्राप्त हो सकेगा।

निशुल्‍क होगी जांच

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि, आमजनों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस जांच को बिल्कुल मुफ्त रखा है। उन्‍होंने कहा कि, स्वास्थ्य विभाग शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए गंभीर है। इसे ध्यान में रखते हुए नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में खसरा के टीके को शामिल किया गया है। लोगों को जल्‍द ही इस रोग का बेहतर इलाज मिलने लगेगा।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।