लाइव टीवी

Dengue in Patna: पटना में बढ़ रहा डेंगू का संक्रमण, ये दो इलाके हैं हॉस्पॉट

Updated Sep 04, 2022 | 21:07 IST

Dengue Hotspot in Patna: राजधानी में डेंगू का संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। संक्रमण का दायरा बढ़ता जा रहा है। शहर में 10 नए मरीज सामने आए हैं। वहीं, दो जगह डेंगू का हॉटस्पॉट बना हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
पटना में फिर डेंगू पांव पसार रहा
मुख्य बातें
  • शहर के तीन अस्पतालों में जांच में मिले 10 नए मरीज
  • पीएमसीएच में 4, एनएमसीएच में 5 और आईजीआईएमएस में एक मरीज मिला
  • स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक जिले में 98 डेंगू मरीज मिले

Dengue Outbreak in Patna: राजधानी में डेंगू का संक्रमण फैलता जा रहा है। अब 10 नए मरीज मिले हैं। तीन अस्पतालों की जांच रिपोर्ट के अनुसार इतने मरीज सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पीएमसीएच में 4, एनएमसीएच में 5 और आईजीआईएमएस में एक मरीज मिला है। सिविल सर्जन कार्यालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक जिले में अब तक डेंगू के 98 मरीज सामने आए हैं। जो नए मरीज मिले हैं वह संदलपुर, कुम्हरार, बाजार समिति, बिस्कोमान कॉलोनी, अगमकुआं, पीएमसीएच का मदर टेरेसा हॉस्टल हैं। 

इन जगहों पर सबसे अधिक मरीज

सबसे अधिक डेंगू के मरीज संदलपुर और बिस्कोमान कॉलोनी में मिल रहे हैं। ज्यादातर मरीज घर में ही इलाज करा रहे हैं। इनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है। उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत महसूस हो रही है। डॉक्टरों का कहना है कि, अभी मच्छरों से बचाव करने और घर के आसपास साफ-सफाई रखने की जरूरत है। घर के आसपास पानी जमा नहीं होने देना चाहिए। साफ जमा पानी में ही डेंगू के मच्छर पनपते हैं। 

संक्रमितों में एक बच्चा भी

डेंगू के नए मरीजों में एक बच्चा भी शामिल है। नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एनएमसीएच) के शिशु रोग विभाग में भर्ती बच्चा डेंगू से संक्रमित मिला है। इसके अतिरिक्त इसी अस्पताल के औषधि विभाग में डेंगू के तीन मरीज भर्ती हैं। इस बारे में अस्पताल के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में 14 सैंपल की जांच की गई थी। इसमें पांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अधीक्षक ने बताया कि चार मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। 

फॉगिंग में लगी हैं 49 गाड़ियां

पटना नगर निगम ने डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई इलाकों में फॉगिंग करवाई है। 49 गाड़ियां फॉगिंग में लगी हुईं हैं। डेंगू संक्रमण वाले आशंकित इलाकों को चिह्नित कर वहां फॉगिंग कराई जाएगी। इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।