लाइव टीवी

Patna News: पटना के इस पॉश इलाके में कचरा प्रोसेसिंग यूनिट शुरू, अपशिष्ट पदार्थों से बनाई जाएगी खाद

Updated Apr 23, 2022 | 17:58 IST

Patna News: राजधानी में अब कचरे से खाद बनाई जाएगी। बहुप्रतीक्षित इस योजना को धरातल पर उतार दिया गया है। इस प्रोसेसिंग प्लांट का उद्घाटन हो चुका है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
पटना में कचरा प्रोसेसिंग यूनिट शुरू
मुख्य बातें
  • नगर निगम के वार्ड 38 में लगाया गया प्रोसेसिंग प्लांट
  • कदमकुआं वेंडिंग जोन स्थल के पास प्लांट से बनेगी खाद
  • फल-सब्जी दुकानदारों से अपील, इधर-उधर नहीं फेंकें अपशिष्ट पदार्थ

Patna Municipal Corporation: राजधानी पटना में अब कचरे से खाद बनेगी। इसके लिए नगर निगम के वार्ड 38 में कचरा प्रोसेसिंग प्लांट लगाया गया है। यह प्लांट वार्ड 38 में कदमकुआं वेंडिंग जोन स्थल के पास लगा है। इसका उद्घाटन शुक्रवार को किया गया। इस दौरान पटना की मेयर सीता साहू ने कहा कि स्वचालित जैविक अपशिष्ट खाद मशीन से सब्जी एवं फल मंडी से निकलने वाले सड़ी-गली साग-सब्जी, पत्ते और घरों से निकलने वाले गीले कचरे की प्रोसेसिंग कर खाद बनाई जाएगी।  

मेयर ने प्रोसेसिंग प्लांट के उद्घाटन के मौके पर फल और सब्जी दुकानदारों से अपील की कि अपनी दुकानों से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थों को इधर-उधर नहीं फेंकें। कचरे को सफाई मित्रों को दे दें। इससे आपका इलाका-आपका क्षेत्र साफ-सुथरा रहेगा। 

खाद का इस्तेमाल क्षेत्र के पार्क एवं आम लोग कर सकेंगे

पटना नगर निगम के आयुक्त अनिमेश कुमार पराशर ने बताया कि, इस प्रोसेसिंग प्लांट से बनने वाली खाद का इस्तेमाल इस वार्ड के लोग ही करेंगे। इसके अलावा क्षेत्र के पार्कों में इस खाद का इस्तेमाल किया जाना है। उन्होंने कहा कि, अब वार्ड 38 जैविक उर्वरक के मामले में आत्मनिर्भर बन जाएगा। वहीं, वार्ड के पार्षद आशीष कुमार सिन्हा ने कहा कि इस क्षेत्र की सभी सब्जी मंडियों एवं घरों के लोग फल-सब्जी के अपशिष्ट पदार्थ इधर-उधर नहीं फेंककर खाद बनवाने के लिए निश्चित डस्टबिन में डाल दें। 

अन्य वार्डों में भी प्रोसेसिंग प्लांट शुरू करने की योजना

इस दौरान नगर आयुक्त अनिमेश कुमार पराशर और मेयर सीता साहू ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र के अन्य कुछ वार्डों में कचरा प्रोसेसिंग प्लांट की शुरुआत की जानी है। इस योजना पर काफी समय से बातचीत हो रही है। मगर, अब इस प्लांट के सफल संचालन के बाद अन्य वार्डों में कचरा प्रोसेसिंग प्लांट शुरू करने की दिशा में काम किया जाएगा। ताकि पूरे पटना शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सके। खासतौर पर उन वार्डों में प्रोसेसिंग प्लांट पहले बनाए जाएंगे, जहां कचरा ज्यादा निकलते हैं और वहां कोई व्यवस्थित सिस्टम नहीं बना हुआ है। जल्द ही इस दिशा में कवायद तेज होगी।  
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।