लाइव टीवी

JP Ganga Path: पटनावासियों को सौगात, अगले माह से शुरू होगा जेपी गंगा पथ का यह हिस्सा, लोगों को जाम से मिलेगी मुक्ति

Updated May 23, 2022 | 13:12 IST

Ganga Path complete construction: पटनावासियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। चार जून से जेपी गंगा पथ गांधी मैदान तक चालू हो रहा है। जबकि अगले साल यह पथ पूरा बन जाएगा। यानी दीघा से दीदारगंज तक गंगा पथ पर गाड़ियां फर्राटा भरेंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना का पूरा गंगा पथ अगले साल होगा चालू
मुख्य बातें
  • जेपी गंगा पथ को पहले चरण में एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट तक किया जा रहा चालू
  • अप्रैल 2023 से दीदारगंज तक आवागमन चालू कर दिया जाएगा
  • चार हजार करोड़ रुपए से 20.5 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जा रही

Patna Good News: राजधानी के लोगों का मुंबई की मरीना ड्राइव की तरह गंगा की लहरों के बीच सफर का सपना पूरा होने को है। चार जून से जयप्रकाश गंगा पथ पर आवागमन शुरू किया जा रहा है। हालांकि यह दीघा से गांधी मैदान स्थित एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट तक शुरू किया जा रहा है। इसके आगे के क्षेत्र में पथ का निर्माण कार्य चल रहा है। बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीएसआरडीसीएल) के अधिकारियों ने बताया कि जेपी गंगा पथ की कुल लंबाई 20.5 किलोमीटर है। अभी 5.4 किलोमीटर का ही निर्माण कार्य पूरा हो सका है।  

इस पथ के निर्माण पर चार हजार करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसका निर्माण कार्य सितंबर 2013 में शुरू किया गया था। इसे दीघा से पटना सिटी के दीदारगंज तक बनवाया जा रहा है।  चार जून को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा इस पथ का लोकार्पण किए जाने की संभावना है। 

दीघा से पटना सिटी तक आसानी से जा सकेंगे लोग

जेपी गंगा पथ का निर्माण कार्य अप्रैल 2023 में पूरा होने के बाद, दानापुर-गांधी मैदान वाया पटना सिटी का सफर बेहद सुगम हो जाएगा। लोग बिना जाम का सामना किए आसानी से दीघा से पटना सिटी और पटना सिटी से दीघा आ सकेंगे। फिलहाल इस रूट पर लोगों को गांधी मैदान तक राहत मिल गई है। इससे दानापुर-गांधी मैदान मुख्य मार्ग पर वाहनों का दबाव काफी कम हो जाएगा। लोग कम समय में अधिक दूरी तय कर सकेंगे। 

पूरे पटना को मिलेगा वैकल्पिक मार्ग

दरअसल, पटना गंगा नदी किनारे स्थित है। इसका अधिकांश इलाका गंगा से जुड़ा है। जो कुछ दूरी पर है। उनकी भी कनेक्टिविटी गंगा से हाल के वर्षों में कर दी गई है। ऐसे में यह जेपी गंगा पथ पूरे पटना के लिए वैकल्पिक मार्ग साबित होगा। बेली रोड क्षेत्र के लोग अटल पथ और एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड के जरिए जेपी गंगा पथ पर पहुंच सकेंगे। फिर यहां से गांधी मैदान या पटना सिटी तक का सफर आसानी से तय कर पाएंगे। पटना सिटी पहुंचने के बाद गांधी सेतु के माध्यम से वह दूसरे जिले और प्रदेश की सड़क पर पहुंच पाएंगे। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।