लाइव टीवी

Patna Metro Construction News: पटना मेट्रो की अड़चन अगले माह हो जाएगी खत्म, मिलेगी जमीन, अगस्त से होगा काम

Updated Jul 17, 2022 | 15:24 IST

Patna Metro: पटना मेट्रो निर्माण की राह अब और आसान हो रही है। जमीन की समस्या का निदान हो चुका है। अगले महीने में मेट्रो को पर्याप्त जमीन भी मिल जाएगी। इसके बाद मेट्रो के निर्माण में तेजी आएगी। पिछले एक साल से जमीन को लेकर प्रक्रिया चल रही है। अब जमीन मिलते ही मेट्रो के डिपो का काम शुरू हो जाना है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना मेट्रो डिपो का निर्माण अगले माह होगा शुरू
मुख्य बातें
  • अगस्त के अंत तक दिल्ली मेट्रो कॉपरपोरेशन को उपलब्ध करा दी जाएगी जमीन
  • फिलहाल मेट्रो के भूमिगत खंड का चल रहा निर्माण कार्य
  • गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना विश्वविद्यालय क्षेत्र में चल रहा निर्माण कार्य

Patna Metro Construction News: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) को अगस्त के अंत तक पटना मेट्रो निर्माण के लिए जमीन मिल जाएगी। पटना मेट्रो परियोजना के एमडी सह प्रमुख सचिव आनंद किशोर ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को यह आश्वासन दिया है। बताया है कि जरूरी जमीन अगले महीने उपलब्ध करा दी जाएगी, जिससे मेट्रो के डिपो का निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा। डीएमआरसी के एमडी विकास कुमार का कहना है कि अब उम्मीद है कि बहुत जल्द डिपो का निर्माण शुरू हो सकेगा।

बता दें अभी पटना मेट्रो  रेल परियोजना का काम भूमिगत हिस्सों में हो रहा है। गांधी मैदान, पटना मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल (पीएमसीएच), पटना विश्वविद्यालय और मोइन-उल-हक स्टेडियम की ओर निर्माण कार्य जारी है। शनिवार को डीएमआरसी के एमडी ने इन कार्यों का निरीक्षण भी किया। 

जल्द होगा सुरंग बनाने के लिए एग्रीमेंट

डीएमआरसी के एमडी विकास कुमार ने पटना म्यूजियम और बिहार म्यूजियम को जोड़ने के लिए सुरंग बनाने की स्थितियों को जाना। कहा कि बहुत जल्द नगर एवं आवास विभाग और डीएमआरसी के बीच अंडरग्राउंड सुरंग बनाने के लिए एग्रीमेंट साइन होगा। इस साल के अंत तक अंडरग्राउंड सुरंग बनाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। एमडी ने निर्देश जारी किया कि निर्माण स्थलों के आसपास की बैरिकेडिंग ऐसी की जाए, जिससे स्थानीय लोगों के आवागमन में परेशानी नहीं हो। सड़क की चौड़ाई के मुताबिक बैरिकेडिंग सह पहले डायवर्जन दिया जाएग, जिससे लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। अधिकारियों को निर्देश दिया कि गुणवत्तापूर्ण कार्य सुनिश्चित कीजिए।

पटना मेट्रो शुरू होने से जाम से मिलेगी निजात

पटना का ट्रैफिक पिछले पांच साल में काफी बढ़ गया है। इस अवधि में कई नई सड़कें बनाई गईं। फ्लाईओवर और आरओबी बनवाए गए, लेकिन जाम की समस्या हल नहीं हो रही है। सड़कों का चौड़ीकरण भी कराया गया। इसके बाद भी सभी मार्गों पर आए दिन जाम लगता है। ऐसे में मेट्रो शुरू होने के बाद शहरवासियों को जाम से छुटकारा मिलेगा। जेपी गंगा पथ शुरू होने से पटना-दानापुर मार्ग पर ट्रैफिक का दबाव कम हुआ है, लेकिन दूसरे मार्गों पर अब भी जाम की समस्या बनी हुई है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।