लाइव टीवी

Smart Parking:15 अगस्त से और हाईटेक होगा पटना, इन 10 स्थानों पर खुलने जा रही है स्मार्ट पार्किंग, देखिए लिस्ट

Updated Jul 11, 2022 | 16:11 IST

Patna smart parking: पटना में अब लोगों को स्मार्ट पार्किंग मिलेगी। वर्षों के इंतजार के बाद अगले महीने से इसकी शुरुआत हो रही है। यह पार्किंग पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी। अत्याधुनिक तरीके से पार्किंग की निगरानी की जानी है। शहर के चिह्नित स्थानों पर जरूरी काम भी लगभग पूरे कर लिए गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना में 15 अगस्त से स्मार्ट पार्किंग भी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • राजधानी को स्मार्ट और जाम मुक्त बनाने के लिए नगर निगम ने की पहल
  • योजना के पहले चरण में 10 स्मार्ट पार्किंग की हो रही शुरुआत
  • चयनित एजेंसी को शहर के 37 पार्किंग स्थल को बनाना है स्मार्ट

Patna Municipal Corporation: राजधानी में ट्रैफिक जाम को कम करने और स्मार्ट सिटी बनाने को लेकर अब स्मार्ट पार्किंग की शुरुआत की जा रही है। पटना निगम द्वारा 15 अगस्त को शहर के 10 स्थलों पर स्मार्ट पार्किंग की शुरुआत की जा रही है। चयनित स्मार्ट पार्किंग स्थलों में ट्रांसपोर्ट नगर, मौर्यालोक परिसर, बोरिंग कैनाल रोड, राजधानी वाटिका, एसके पुरी पार्क आदि शामिल हैं। निजी एजेंसी और पटना नगर निगम के बीच हुए कॉन्ट्रेक्ट के मुताबिक स्मार्ट पार्किंग की देखभाल की पूरी जिम्मेदारी एजेंसी की ही रहेगी। 

स्मार्ट पार्किंग से नगर निगम के राजस्व में इजाफा होगा। शहर में कुल 37 पार्किंग स्थल बनाए जाने हैं। इन सभी की जिम्मेदारी चयनित एजेंसी को दी गई है। खास बात ये है कि कोई भी इंसान घर या कहीं भी बैठे अपने वाहन के लिए पार्किंग स्लॉट बुक कर सकता है। कैशलेस ऑनलाइन पेमेंट, लाइव ट्रैकिंग समेत कई अत्याधुनिक सुविधा मुहैया कराई जा रही हैं। पार्किंग शुल्क भी नहीं बढ़ाया गया है। 

यहां शुरू होनी है स्मार्ट पार्किंग

शहर में 37 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग बनाई जानी है। इनके चिह्नित स्थल हैं- विद्युत भवन के सामने, बीएन कॉलेज, अशोक राजपथ, डाकबंगला चौराहा, मारुति शोरूम के पास, पेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, श्रीकृष्ण पुरी पार्क के पास, राजधानी वाटिका गेट नंबर 2 और 3  के सामने, मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स, सहदेव महतो मार्ग पर स्मार्ट पार्किंग बनाई गई है। इसी के साथ माउंट कार्मेल स्कूल से वीमेंस कॉलेज तक, हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, महावीर मंदिर के सामने, मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक, एसबीआई कंकड़बाग, ऑटो स्टैंड कंकड़बाग में पार्किंग बनाई गई है।  

इस तकनीक से होगी पार्किंग स्थलों पर निगरानी

सभी स्मार्ट पार्किंग स्थलों की निगरानी इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से की जाएगी। बुम बैरियर, सेंसर, एप के माध्यम से पार्किंग स्लॉट की बुकिंग, लाइव ट्रैकिंग, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट आदि सुविधाएं रहेंगी। एक ही पार्किंग स्थल पर जाने वाले लोगों के लिए साप्ताहिक और मासिक स्लॉट बुकिंग की भी सुविधा है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।