लाइव टीवी

Patna Summer Special Train: पटना से अहमदाबाद के बीच समर स्पेशल ट्रेन होगी शुरू, जानिए ट्रेन का शेड्यूल

Updated May 12, 2022 | 20:19 IST

Summer Special Train: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुगमता और सुविधा को ध्यान में रखकर कई ट्रेनों का संचालन कर रहा है। पटना से गुजरात के अहमदाबाद का सफर करने वाले यात्रियों के लिए समर स्पेशल ट्रेन शुरू की जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
पटना से अहमदाबाद के बीच चलेगी समर स्पेशल ट्रेन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • IRCTC की वेबसाइट पर करें टिकट की बुकिंग
  • सप्ताह में एक बार चलेगी ट्रेन
  • हर मंगलवार को पटना से चलेगी समर स्पेशल

वेस्टर्न रेलवे की ओर से पटना-अहमदाबाद के बीच समर स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। इसके लिए तैयारी कर ली गई है। वेस्टर्न रेलवे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। यह एक साप्ताहिक ट्रेन होगी। समर स्पेशल ट्रेन मंगलवार की देर रात पटना से अहमदाबाद के लिए रवाना होगी। गर्मियों की छुट्टियों की वजह से लोग सफर के लिए ट्रेनों का सहारा ले रहे हैं। जिससे ट्रेनों में अतिरिक्त भीड़ हो रही है। इस ट्रेन के संचालन से भीड़ को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

इस वक्त देशभर में लोग शादियों और छुट्टियों के चलते ट्रेन से सफर कर रहे हैं। ट्रेनों में बढ़ती भीड़ का सबसे बड़ा कारण यही है। कोरोना का खतरा भी कम होने से लोगों में बाहर घूमने के लिए हिचकिचाहट खत्म होती दिख रही है। ऐसे में लोगों की भीड़ पर काबू पाना रेलवे के लिए एक चुनौती है।

ये है ट्रेन का शेड्यूल

जानकारी के लिए आपको बता दें ट्रेन नंबर 09417 अहमदाबाद से पटना के बीच चलेगी। यह ट्रेन सप्ताह में एक बार चलेगी। सोमवार को सुबह 9:10 मिनट पर चलकर ट्रेन अगले दिन मंगलवार को 9 बजे पटना पहुंचेगी। इसके बाद 09418 नंबर ट्रेन पटना से चलकर अहमदाबाद आएगी। यह मंगलवार को देर रात 11:45 बजे पटना से चलेगी और गुरुवार को सुबह 11:20 मिनट पर अहमदाबाद पहुंचेगी।

इन स्टेशनों पर होगा स्पेशल ट्रेन का ठहराव

अहमदाबाद से पटना के बीच चलने वाली यह समर स्पेशल ट्रेन  नाडियाड, छायापुरी, रतलाम, कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुर, भरतपुर, अछनेरा, मथुरा, कासगंज, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, सुल्तानपुर, जौनपुर, वाराणसी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर, आरा और दानापुर स्टेशन पर रुकेगी। ट्रेन में एसी-2 टियर, एसी-3 टियर, स्लीपर क्लास और जनरल सेकंड क्लास कोच लगाए गए हैं। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर यह कार्य किया गया है।

वेस्टर्न रेलवे ने ट्वीट कर दी जानकारी

वेस्टर्न रेलवे ने ट्वीट करके बताया, ''यात्रियों की सुविधा के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा अहमदाबाद एवं पटना के बीच विशेष किराए पर ग्रीष्‍मकालीन स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। ट्रेन संख्‍या 09417 की बुकिंग 12 मई, 2022 से यात्री आरक्षण केन्‍द्रों और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू है।'' रेलवे की इस सुविधाजनक पहल से ट्रेन के सफर में गर्मियों की छुट्टियों का आनंद दोगुना हो जाएगा।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।