लाइव टीवी

Patna Hospital: सरकारी अस्पतालों में बनेंगे अस्थाई पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट, बढ़ेंगे 1,118 बेड

Updated Mar 22, 2022 | 11:48 IST

Patna Hospital: बिहार का स्वास्थ्य महकमा अब बच्चों को और बेहतर इलाज देने के लिए प्रयासरत है। बिहार के 28 जिला अस्पतालों में अस्थाई पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट का निर्माण हो रहा है। इसकी लागत 78.66 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सरकारी अस्पतालों में बनाए जाएगे अस्थाई पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट
मुख्य बातें
  • 22 जिला अस्पताल में 42 बेड और 6 जिला अस्पताल में 32 बेड की क्षमता की पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट का होगा निर्माण
  • बिहार स्वास्थ्य सेवा एवं आधारभूत कॉरपोरेशन को दी गई जिम्मेदारी
  • मई 2022 तक निर्माण पूर्ण कराने का लक्ष्य

Patna Hospital:  राज्य के सरकारी अस्पतालों में बच्चों के इलाज की सुविधा को और सुदृढ़ बनाने की पहल शुरू हो चुकी है। चाइल्ड डेथ रेट को कम करने के लिए सरकार के द्वारा गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में टेंपरेरी पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट का निर्माण कराया जायेगा। इसके लिए राज्य के 28 जिले चुने गए हैं। इन 28 अस्पतालो में से 22 जिला अस्पताल में 42 बेड तथा 6 जिला अस्पताल में 32 बेड की क्षमता की पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर में होगी।

सरकार की इस पहल के बाद राज्य के सरकारी अस्पतालों के पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट में 1,118 बेड की बढ़ोत्तरी हो जाएगी। इसके निर्माण में लगभग 78.66 करोड़ रुपए की लागत की उम्मीद है। इसके निर्माण की जिम्मेदारी बिहार स्वास्थ्य सेवा एवं आधारभूत कोरपोरेशन को दी गई है। इसके निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।


इसी वर्ष मई तक निर्माण पूर्ण कराने का लक्ष्य

एक जानकारी के अनुसार, 42 बेड के एक पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट के निर्माण की लागत लगभग 2.88 करोड़ तथा 32 बेड की लागत लगभग 2.55 करोड़ रुपए आएगी। इसके लिए सरकार सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे चुकी है। इसी वर्ष के मई माह तक पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट के निर्माण का लक्ष्य तय हुआ है।


मेडिकल कॉलेज से लेकर जिला अस्पताल में बनेगा पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की पहली तथा दूसरी लहर की विकट परिस्थितियों को झेल चुका स्वास्थ्य महकमा नवजातों के इलाज की व्यवस्था में किसी भी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रहा है। इसलिए मेडिकल कॉलेज अस्पतालों से लेकर जिला अस्पतालों में पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट का निर्माण करने का फैसला हुआ है। इसके लिए 28 जिला अस्पताल चयनित किए गए हैं।


बिहार के इन जिलों में बनेंगे पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट 

पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट का निर्माण राज्य के जिन जनपदों में होना है, वो जिले भोजपुर, बक्सर, मोतिहारी, गोपालगंज, कैमूर, कटिहार, जमुई, जहानाबाद,  समस्तीपुर, सारण, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, सीतामढ़ी, सीवान, मधुबनी, नवादा, रोहतास, बांका, अररिया, औरंगाबाद तथा वैशाली हैं। इन जिलों में 42 बेड के पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट और सुपौल, बेगूसराय, शेखपुरा, शिवहर, अरवल, मुंगेर में 32 बेड के पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट बनाने की तैयारी है।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।