लाइव टीवी

Patna NH-83: पटना से गया का सफर होगा और आसान, एनएच-83 पर बनेंगे 5 रेलवे ओवरब्रिज, कहीं भी नहीं लगेगा जाम

Updated Jun 24, 2022 | 15:35 IST

NH Construction: राजधानी से गया जाना बेहद सुगम हो जाएगा। निर्माणाधीन पटना-गया-डोभी एनएच पर चार रेलवे ओवरब्रिज बनवाए जाएंगे। ताकि रेलवे लाइन के पास जाम की समस्या उत्पन्न न हो। आवागमन में लोगों का समय बचे और सुरक्षित यात्रा भी हो।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एनएच निर्माण को लेकर स्थल निरीक्षण करते पटना डीएम (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • पूर्व मध्य रेलवे ने सड़क पर प्रस्तावित पांच रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण पर दी है सहमति
  • पटना हाईकोर्ट में मामले की सुनवाई के दौरान पूर्व मध्य रेलवे के जनरल मैनेजर ने दी जानकारी
  • मामले में अगली सुनवाई 30 जून को होगी

Patna NH-83: पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क निर्माण की बड़ी बाधा दूर हो गई है। इस निर्माणाधीन एनएच-83 पर पांच जगहों पर रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) बनाने के लिए पूर्व मध्य रेलवे ने सहमति दे दी है। पटना हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान पूर्व मध्य रेलवे के जनरल मैनेजर ने बताया कि, इस फोरलेन पर प्रस्तावित सभी पांच आरओबी के निर्माण की मंजूरी रेलवे ने दे दी है। 

अब बहुत ही जल्द रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। फिलहाल टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जानी है। एजेंसी चयनित होते ही उसे वर्क ऑर्डर जारी कर दिया जाएगा। हालांकि पांचों आरओबी का निर्माण कार्य कितने समय में पूरा होगा यह जानकारी किसी विभाग ने उपलब्ध नहीं कराई। 

एनएच निर्माण की समस्याओं एवं प्रगति के निरीक्षण के लिए गठित है टीम

बता दें, पटना हाईकोर्ट द्वारा एनएच-83 के निर्माण में आ रहीं समस्याओं और काम की प्रगति के निरीक्षण के लिए तीन अधिवक्ताओं की टीम बनाई गई है। इन अधिवक्ताओं में प्रिय रंजन, आलोक कुमार राही और याचिकाकर्ता के अधिवक्ता मनीष गुप्ता है। दरअसल, प्रतिज्ञा संस्था ने पटना हाईकोर्ट में एनएच-83 निर्माण को जल्द पूरा करवाने के लिए याचिका दायर की थी। मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश संजय करोल एवं न्यायाधीश एस कुमार की खंडपीठ ने की है। 

30 जून को होगी अगली सुनवाई

पटना हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि, पटना और जहानाबाद के जिलाधिकारी, एसपी एवं संबंधित भूमि अधिग्रहण अधिकारी भी अधिवक्ताओं की टीम के साथ निर्माणाधीन एनएच का निरीक्षण करें। इस मामले में अगली सुनवाई 30 जून को होनी है। उक्त तिथि को यह टीम अपनी रिपोर्ट कोर्ट को सौंपेगी। हाईकोर्ट में गुरुवार की सुनवाई में राज्य सरकार ने बताया है कि, वह एनएच निर्माण में हर स्तर पर सहयोग के लिए तत्पर है। 

930 करोड़ रुपए से बन रही फोरलेन सड़क

पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क का निर्माण 930 करोड़ रुपए से कराया जा रहा है। केंद्र सरकार ने दो पैकेज में इस सड़क निर्माण को मंजूरी दी है। सड़क की लंबाई 88 किलोमीटर रहेगी। इस फोरलेन के बनने से पटन एयरपोर्ट से गया एयरपोर्ट की दूरी 100 मिनटों में तय की जा सकेगी। इसके अतिरिक्त पटना का ग्रैंड ट्रंक रोड से सीधी कनेक्टिविटी बन जाएगी। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।