लाइव टीवी

Patna Weather News: पटना में इस महीने होगी इतनी बारिश, तेज रफ्तार से बहेगी हवा, अब बदलेगा मौसम का मिजाज

Updated May 02, 2022 | 19:59 IST

Patna Weather News: राजधानी में मई की शुरुआत के साथ मौसम का मिजाज बदलने लगा है। सूबे में सोमवार को कई इलाकों में बारिश हुई है। इस कारण सूबे में उच्चतम तापमान और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे चला गया है। वहीं, मई के दूसरे या तीसरे हफ्ते में प्री-मानसून दस्तक दे सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना में मई में सामान्य से अधिक होगी बारिश
मुख्य बातें
  • मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में सामान्य से अधिक होगी बारिश
  • सामान्य के आस-पास रहेगा अधिकतम तापमान
  • न्यूनतम तापमान में होगी बढ़त

Patna Weather News: पटनावासियों को अभी गर्मी से ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार, पटना में तेज बारिश को दौर मई माह से शुरू होगा। मौसम विभाग ने बताया कि, मई महीने में सामान्य से अधिक बारिश होगी। इस वजह से अधिकतम तापमान सामान्य के आस-पास ही होगा। जबकि न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। इसके अलावा अगले 48 घंटे तक उत्तरी और पूर्वी बिहार में 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इस दौरान हल्की बारिश भी होगी। वहीं, मध्य एवं दक्षिणी बिहार में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पुरवैया हवा बहेगी। 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस साल देश में ला-नीना की दशा है। ऐसे में पटना समेत पूरे बिहार में प्री-मानसून में अच्छी बारिश होगी। दरअसल, जब महासागर में तापमान सामान्य से नीचे चला जाता है, तो उसे ला-नीना की स्थिति कहा जाता है। इसका चक्रवात पर भी असर होता है। ला-नीना अपनी तेज गति के साथ चक्रवातों की दिशा बदले में सक्षम होता है। इस कारण दक्षिण पूर्व एशिया में काफी नमी वाली स्थिति सृजित होती है। ऐसे में अधिक बारिश होने की स्थिति पैदा होती है।

कई इलाकों में हुई सामान्य से अधिक बारिश

सूबे में सोमवार को कई इलाकों में बारिश हुई है। इस कारण सूबे में उच्चतम तापमान और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे चला गया है। वहीं, मई के दूसरे या तीसरे हफ्ते में प्री-मानसून दस्तक दे सकता है। इस दौरान अच्छी बारिश होने की संभावना है। इससे अधिकतम तापमान में पांच डिग्री तक गिरावट आ सकती है। 

आंधी-पानी से बिजली आपूर्ति हुई बाधित

पटना समेत कई जिलों में तेज हवा चलने की वजह से बिजली आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गई है। कई जगहों पर बिजली के खंभे एवं तार गिर गए हैं। वहीं, मौसम ठंडा होने से बिजली की मांग भी कम हुई है। बिजली विभाग के मुताबिक, पिछले तीन दिनों में बिजली की मांग एक हजार मेगावाट कम हो गई है। 
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।