लाइव टीवी

एग्जिट पोल के मुताबिक महागठबंधन के पक्ष में MY समीकरण दिखा रहा है दम, एनडीए को मायूसी

Updated Nov 07, 2020 | 20:22 IST

अगर एग्जिट पोल के नतीजे को अंतिम नतीजा माना जाए तो महागठबंधन,एनडीए से आगे। अगर जातिगत समीकरणों की बात करें को मुस्लिम यादव गठजोड़ तेजस्वी यादव के पक्ष में जाता नजर आ रहा है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • पोल ऑफ पोल्स में महागठबंधन, एनडीए से आगे
  • पोल ऑफ पोल्स में महागठबंधन को 122 सीट, एनडीए को 112 सीट
  • सर्वे के मुताबिक तेजस्वी यादव, नीतीश कुमार से लोकप्रियता में आगे निकले

पटना। बिहार विधानसभा के औपचारिक नतीजे 10 नवंबर को आएंगे और यह साफ हो जाएगा कि सरकार की कमान नीतीश कुमार के हाथ में रहेगी या तेजस्वी सत्ता छीन लेंगे या जोड़तोड़ वाली सरकार बनेगी। लेकिन एग्जिट पोल के जो नतीजे सामने आ रहे हैं उसके मुताबिक महागठबंधन को बढ़त है, राज्य की जनता नीतीश कुमार को नकारती हुई नजर आ रही है।

आरजेडी के पक्ष में MY समीकरण
टुडेज चाणक्य के नतीजों को देखें तो  यादव मतदाता  69 प्रतिशत आरजेडी गठबंधन के साथ जाने की संभावना है। 22 प्रतिशत एनडीए के साथ है, इसके साथ ही  मुस्लिम मतदाता  80 प्रतिशत आरजेडी के साथ और में 12 प्रतिशत जेडीयू गठबंधन के साथ जाने की संभावना है। अगर इस हिसाब से देखा जाए  राजद के लिए  MY समीकरण (मुस्लिम-यादव) काम करता हुआ नजर आ रहा है। इसके अलावा  अगड़ी जातियां में से 60 प्रतिशत लोग जेडीयू (एनडीए) के साथ और 29 प्रतिशत आरजेडी (महागठबंधन) के साथ जा सकते हैं

पिछड़ा-अनुसूचित भी महागठबंधन के समर्थन में
अगर बात अनुसूचित जाति की करें तो  39 प्रतिशत जेडीयू+ के साथ जबकि 34 फीसदी आरजेडी वाले महागठबंधन के साथ जाने की संभावना है। वहीं आर्थिक रूप से पिछड़ी जाति में 40 फीसदी जेडीयू नेतृत्व वाले एनडीए और 33 प्रतिशत आरजेडी गठबंधन के साथ जा सकती हैं। इसके अलावा अन्य पिछड़ा जाति की करें तो 51 प्रतिशत एनडीए के साथ और 30 प्रतिशत महागठबंधन के साथ जाती हुई दिख रही हैं।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।