लाइव टीवी

प्रयागराज के गांवों में करोड़ों की तादाद में पहुंचा टिड्डी दल, थाली बजाकर भगा रहे हैं लोग

Updated Jun 11, 2020 | 20:57 IST

इन दिनों उत्तर भारत के अधिकांश जगहों पर टिड्डियों के हमले जारी हैं। पाकिस्तान से निकले टिड्डी दल ने बुधवार को प्रयागराज के गावों में धावा बोल दिया।

Loading ...
प्रयागराज: गांवों में करोड़ों की तादाद में पहुंचा टिड्डी दल
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश के प्रयागराज स्थित गांवों में पहुंचा टिड्डियों का दल
  • 2 किलोमीटर चौड़ा और पांच किलोमीटर लंबे इस इस दल में हैं करोड़ो टिड्डियां
  • किसान लगातार बनाए हुए हैं नजर, अभी तक कोई नुकसान की खबर नहीं

प्रयागराज:पड़ोसी देश पाकिस्तान से निकला टिड्डियों का दल बुधवार को प्रयागराज के सैदाबाद प्रखंड के गांवों में पहुंच गया। कृषि अधिकारी और गांव के लोग फसलों की रक्षा के लिए प्रयासरत हैं। प्रयागराज के जिला कृषि रक्षा अधिकारी इंद्रजीत यादव ने बताया कि टिड्डियों का यह दल 2 किलोमीटर चौड़ा और पांच किलोमीटर लंबा है और इस दल में करोड़ों की संख्या में टिड्डी शामिल हैं। बुधवार को इसने फसलों को कोई खास नुकसान नहीं पहुंचाया।

लोग थाली बजाकर भगा रहे हैं

उन्होंने बताया कि मंगलवार को टिड्डी दल कोरांव ब्लाक के कल्याणपुर और इटवा कला के बीच सक्रिय था जो बुधवार को मेजा और करछना होते हुए सैदाबाद विकास खंड के गांवों में पहुंच गया। तकनीकी टीम क्लोरपाइरीफास दवा का छिड़काव कर रही है और ग्रामीण लोग थाली टिन बजाकर टिड्डी को भगा रहे हैं। यादव ने बताया कि मंगलवार को टिड्डी दल ने कोरांव में आम, महुआ जैसे कई वृक्षों को आंशिक नुकसान पहुंचाया है।

महाराष्ट्र में भी हमला
 

 इससे पहले टिड्डियों के दल ने महाराष्ट्र के नागपुर जिले में अजनी गांव की ओर बढ़ गया है। इस इलाके में ड्रोन का उपयोग कर कीटनाशकों का छिड़काव किया गया था। एक कृषि अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब तक फसलों को नुकसान पहुंचने की कोई खबर सामने नहीं आयी है।

टिड्डियों का दल मंगलवार को पेंच टाइगर रिजर्व में उतरा। यह रिजर्व महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में फैला हुआ है। संरक्षित क्षेत्र होने के कारण वहां कीटनाशक का छिड़काव नहीं किया गया था।

Prayagraj News in Hindi (प्रयागराज समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।