लाइव टीवी

EV Charging Station In Pune: पिंपरी-चिंचवड में बनेंगे 20 जगहों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन

Updated Jul 07, 2022 | 20:32 IST

Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation: महानगरपालिका की ओर से पिंपरी-चिंचवड के 20 स्थानों पर ईवी चार्जिंग सिस्टम लगाया जाएगा। महानगरपालिका निजी एजेंसी के माध्यम से यह कार्य करेगी। शहर के पार्किंग स्थलों पर ये चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन के लिए इससे प्रोत्साहन मिलेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
पिंपरी-चिंचवड में 20 जगहों पर ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे
मुख्य बातें
  • पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका निजी एजेंसियों के माध्यम से बनाएगी चार्जिंग स्टेशन
  • प्रदूषण मुक्त शहर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम
  • महानगरपालिका की पार्किंग की जगहों में ईवी चार्जिंग स्टेशन किए जाएंगे स्थापित

Pimpri-Chinchwad News: पिंपरी-चिंचवड के नागरिकों को इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा प्रदान करने के लिए पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका निजी एजेंसियों के माध्यम से बीस स्थानों पर ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाएगा। बता दें कि महानगरपालिका प्रशासक राजेश पाटिल ने इसके प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह पहल खुद निर्माण और संचालित करने के सिद्धांत के आधारभूत ढांचे पर लागू की गई है। ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाए जाने से इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में इजाफा देखने के मिल सकता है।

बता दें कि महानगरपालिका को इसके लिए कोई खर्च नहीं उठाना पड़ेगा और महानगरपालिका केवल संबंधित एजेंसी को जगह मुहैया करवाएगी। महानगरपालिका ने इलेक्ट्रिक वाहनों के और अधिक उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक पहल की है। यह प्रदूषण मुक्त शहर के लिए एक सराहनीय कदम होगा।

महानगरपालिका निजी एजेंसी के माध्यम से ऐसे कराएगी काम

जानकारी के लिए बता दें कि महानगरपालिका द्वारा निजी एजेंसियों को केवल जगह उपलब्ध कराई जाएगी। एजेंसी के लिए यह आवश्यक होगा कि वह महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी से 7 वर्षों के लिए अपनी लागत पर बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करे, ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करे और उन 7 वर्षों तक इसका संचालन और रखरखाव भी करे। एजेंसी ग्राहक के लिए अधिकतम दर के अनुसार 17 रुपए प्रति यूनिट का सेवा शुल्क और सेवा कर ले सकती है। बता दें कि नियम और शर्तों में उल्लिखित विद्युत वितरण कंपनी के विद्युत शुल्क में वृद्धि या कमी के मामले में, एजेंसी को तदनुसार ग्राहक से राशि की वसूली करने की अनुमति दी जा सकेगी। एजेंसी को इस माध्यम से महानगरपालिका को ग्राहक के लिए उच्चतम दर पर राजस्व हिस्सेदारी की एक निश्चित राशि का भुगतान करना जरूरी है। उस एजेंसी को इस काम का आदेश देने की योजना है, जो राजस्व की अधिकतम राशि का भुगतान कर सकती हो।

इन 20 स्थानों पर बनेंगे ईवी चार्जिंग स्टेशन

मिली जानकारी के अनुसार महानगरपालिका की पार्किंग की जगहों में ईवी चार्जिंग स्टेशन शुरू किया जाएगा। निश्चित की गई जगहों में पिंपरी में महानगरपालिका की मुख्य प्रशासकीय इमारत, संत तुकाराम मेट्रो स्टेशन, पिंपरी सीट्रस होटल के पास, सीएमई कंपाउंड वॉल के पास फुगेवाडी, दुर्गादेवी पहाडी निगडी, एच ए कंपनी सब वे के पास, ट्रांसपोर्ट नगर, एच ए कंपनी सब वे के पास, बर्ड वैली संभाजीनगर, भक्ति शक्ति बस टर्मिनल निगडी, बजाज ऑटो के पास, वंडर कार्स निसर्ग निर्माण सोसाइटी कोकणे चौक पिंपले सौदागर, अंतरराष्ट्रीय कुस्ती संकुल भोसरी, राजमाता जिजामाता उद्यान पिंपले गुरव, मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम नेहरु नगर, योगा पार्क विबग्योर स्कूल पिंपले सौदागर, मलनि:सारण केंद्र चिखली, विंटेज सोसाईटी पिंपले सौदागर, राधास्वामी रोड चिखली, निसर्ग निर्माण सोसाइटी रिलायन्स मार्ट के पास कोकणे चौक पिंपले सौदागर, डॉ बाबासाहेब आंबेडकर जलतरण तालाब कासारवाडी को शामिल किया गया है।