लाइव टीवी

Pune Train: पंचवटी एक्सप्रेस में होंगे 10 जनरल डिब्बे, मासिक पास धारक यात्रियों को बड़ी राहत

Updated Mar 25, 2022 | 19:52 IST

Pune Train: मनमाड-मुंबई पंचवटी एक्सप्रेस में 20 डिब्बों में से 10 डिब्बे सामान्य होंगे। 2 डिब्बे मासिक पास धारकों के लिए भी जोड़े गए हैं। इससे रेगुलर सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
20 डिब्बों वाली ट्रेन में 10 डिब्बे रखे सामान्य
मुख्य बातें
  • पंचवटी एक्सप्रेस में होंगे 10 जनरल डिब्बे
  • मासिक पास धारक यात्रियों को बड़ी राहत
  • 20 डिब्बों में से 10 डिब्बे सामान्य होंगे

Pune Train: भारतीय रेलवे ने पंचवटी एक्सप्रेस में रेगुलर यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेलवे ने मनमाड-मुंबई पंचवटी एक्सप्रेस में सामान्य बोगियों में बदलाव किया है। इसके चलते रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। मनमाड-मुंबई पंचवटी एक्सप्रेस में 20 डिब्बों में से 10 डिब्बे सामान्य बनाए गए हैं और 2 डिब्बे मासिक पास धारकों के लिए भी जोड़े गए हैं। रेल प्रशासन द्वारा लिए गए इस निर्णय से पंचवटी एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले आम यात्रियों के साथ-साथ प्रतिदिन आवागमन करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। ट्रैवल एसोसिएशन ने मांग की है कि रेल प्रशासन को अब गोदावरी एक्सप्रेस और मनमाड-इगतपुरी शटल को जल्द से जल्द शुरू करना चाहिए।

मनमाड से सुबह 6 बजे निकलने वाली पंचवटी एक्सप्रेस मनमाड, नंदगांव, लासलगांव, निफाड़, नासिक, इगतपुरी समेत अन्य गांवों की जीवन रेखा मानी जाती है। ट्रेन में रोजाना सैकड़ों आम यात्री सफर करते हैं। हालांकि, कोविड के कारण ट्रेन को अन्य ट्रेनों की तरह बंद कर दिया गया। हालांकि, अब कोरोना को सीज कर दिया गया है इसलिए ट्रेनों को फिर से शुरू किया जा रहा है। पंचवटी एक्सप्रेस तीन महीने पहले शुरू की गई थी, लेकिन नौकरों को मासिक पास नहीं दिए गए थे।

20 डिब्बों वाली ट्रेन में 10 डिब्बे सामान्य रखे

इसके अलावा आम यात्रियों को आरक्षण के साथ यात्रा करनी पड़ती थी। इसके चलते उन्हें आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। प्रशासन ने पंचवटी एक्सप्रेस को जहां साधारण टिकट और मासिक पास जारी करना शुरू किया, वहीं 20 डिब्बों वाली ट्रेन में 10 डिब्बे रखे गए। सीआईए मीणा ने बताया कि मासिक पास धारकों के लिए 2 बॉक्स भी जोड़े गए हैं। मांग की जा रही है कि गोदावरी एक्सप्रेस जैसे पंचवटी और मनमाड-इगतपुरी शटल जो ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के लिए महत्वपूर्ण है, को शुरू किया जाए। ऐसे में यात्रियों को अब काफी राहत मिल जाएगी।