लाइव टीवी

Pune News: पिंपरी-चिंचवड में फैला स्वाइन फ्लू, अब तक मिले 21 मरीज, 2 की हुई मौत, मचा हड़कंप

Updated Aug 21, 2022 | 22:44 IST

Pune News: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका क्षेत्र में इस समय स्वाइन फ्लू बेहद तेजी से फैल रहा है। पिछले एक सप्‍ताह में यहां पर स्‍वाइन फ्लू से संक्रमित 21 मरीजों की पहचान हुई है, वहीं इस दौरान 2 मरीजों की मौत भी हुई। इससे बचने के लिए महानगरपालिका ने लोगों से अतिरिक्‍त सावधानी बरतने की अपील की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
चिंचवड महानगरपालिका ने जारी किया स्‍वाइन फ्लू का अलर्ट
मुख्य बातें
  • एक सप्‍ताह के अंदर 21 लोगों में स्‍वाइन फ्लू की पुष्टि
  • स्‍वाइन फ्लू से संक्रमित दो मरीजों की हो गई मौत
  • महानगरपालिका ने जारी किया स्‍वाइन फ्लू का अलर्ट

Pune News: एक तरफ जहां पूरे देश में एक बार फिर से कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है, वहीं दूसरी तरफ पिंपरी-चिंचवडकरों पर स्वाइन फ्लू का संकट मंडरा रहा है। पिछले कुछ दिनों में ही पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका क्षेत्र में स्वाइन फ्लू बेहद तेजी से बढ़ा है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार इस सप्‍ताह तक यहां स्वाइन फ्लू से संक्रमित 21 मरीजों की पहचान हो चुकी है। वहीं, इस दौरान स्वाइन फ्लू से संक्रमित 2 मरीजों की मौत हो गई । स्‍वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों ने जहां प्रशासन के अंदर हड़कंप मचा दिया है, वहीं शहरवासियों में भी डर पैदा कर दिया है।

इस बीच, स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर लोगों को इस संक्रमण से बचाव के लिए अधिक सावधानी बरतने की अपील की है। महानगरपालिका के अतिरिक्त स्वास्थ्य और चिकित्सा अधिकारी डॉ. पवन सालवे ने नागरिकों से अपील की कि वे अपने हाथों को हर समय साफ रखें। बाहर का खाना खाने से बचें और भोजन में पौष्टिक आहार लें। स्‍वाइन फ्लू से बचने में नींबू, मौसमी, संतरा, आंवला व हरी पत्तेदार सब्जियांं काफी मददगार होती है।

महानगरपालिका के अस्पतालों में हो रहा टीकाकरण

डॉ. पवन सालवे ने बताया कि इस समय वायरल फीवर भी काफी फैल रहा है, जिसके कारण लोग स्वाइन फ्लू को भी वायरल समझ इलाज के लिए अस्‍पताल नहीं पहुंच रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि स्‍वाइन फ्लू के लक्षणों में मुख्य रूप से बुखार के साथ गले में खराश, खांसी, नाक बहना, शरीर में दर्द व लार आना शामिल है। उन्‍होंने बताया कि स्वाइन फ्लू के गंभीर मरीजों, गर्भवती महिलाओं, उच्च रक्तचाप व अन्‍य उच्च जोखिम वाले मरीजों का इलाज करने के लिए महानगरपालिका के अस्पतालों में अतिरिक्‍त व्‍यवस्‍था की गई है। ऐसे मरीजों का इस समय अस्पतालों में स्वाइन फ्लू निवारक टीकाकरण किया जा रहा है। लोग अपनी सुरक्षा व इस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए टीकाकरण जरूर कराएं।