लाइव टीवी

Pune Police Success: पुणे-सोलापुर हाईवे पर करोड़ों की लूट का पर्दाफाश, 3 आरोपी गिरफ्तार, ऐसे आए पकड़ में

Updated Sep 02, 2022 | 18:24 IST

Pune Crime: पुणे पुलिस ने एक बड़ी लूट की घटना का खुलासा करते हुए 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। लूट की घटना पुणे-सोलापुर हाईवे पर दो लोगों के साथ हुई थी। पुलिस ने आरोपियों से लूटे गए रुपए में से कुछ रुपए भी बरामद कर लिए हैं। आरोपियों से पूछताछ जारी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
पुणे-सोलापुर हाईवे पर करोड़ों की लूट करने वाले 3 बदमाशों को पुलिस ने पकड़ा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • पुणे-सोलापुर हाईवे के इंदापुर के पास 3.6 करोड़ की हुई थी लूट
  • 26 अगस्त को इंदापुर थाने में पीड़ित ने दर्ज कराई थी एफआईआर
  • पुणे ग्रामीण पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपियों के पास 1 करोड़ से अधिक रुपए किए बरामद

Pune News: पुणे ग्रामीण पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुणे-सोलापुर हाईवे पर इंदापुर के पास से 3.6 करोड़ रुपए की सनसनीखेज लूट की वारदात में पुणे ग्रामीण पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। मुंबई के रहने वाले और गुजरात के मूल निवासी भावेश कुमार पटेल ने बीते 26 अगस्त को इंदापुर थाने में एफआईआर दर्ज करवाई थी। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए आरोपियों को धर दबोचा है। पकड़े गए लूट के आरोपियों से गहनता से पूछताछ की जा रही है।

पुलिस ने बताया है कि, पटेल और उनके सहयोगी विजयभाई सोलंकी, जो अंगड़िया (एक निजी कूरियर सेवा प्रणाली का हिस्सा) हैं, दोनों लोग पैसे लेकर चार पहिया वाहन पर पुणे की ओर जा रहे थे। पुणे-सोलापुर राजमार्ग पर इंदापुर तालुका के वरकुटे बुद्रुक गांव में भोर में करीब 2:30 बजे स्पीड ब्रेकर पर उनके वाहनों की गति धीमी हो गई। इसके बाद दो अन्य चार पहिया वाहनों पर सवार छह हथियारबंद लोग अंगड़िया के पीछे लग गए। लुटेरों ने गोलियां भी चलाईं और फिर रुपए ले जा रही कार को ओवरटेक करके रोक लिया। इसके बाद इन लुटेरों ने 3.6 करोड़ रुपए की नकदी और दो सेल फोन लूटने से पहले पटेल और सोलंकी की जमकर पिटाई भी की।

ऐसे पकड़ में आए बदमाश

मिली जानकारी के अनुसार पुणे ग्रामीण पुलिस के अधीक्षक अभिनव देशमुख ने लुटेरों को पकड़ने के लिए वरिष्ठ निरीक्षक अशोक शेल्के की अध्यक्षता में स्थानीय अपराध शाखा की तीन टीमों की गठन किया गया। इसके अलावा निरीक्षक प्रभाकर मोरे की अध्यक्षता में इंदापुर पुलिस स्टेशन की भी तीन टीमों को तैयार किया गया। जांच-पड़ताल के दौरान प्राप्त सुरागों के आधार पर कार्रवाई करते हुए अधिकारियों ने आरोपी सागर शिवाजी होनमाने (34, कुर्दुवाडी, सोलापुर), ज्योतिराम कदम (32) और रजत अबू मुलानी (24, इंदापुर ) को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने होनमाने के पास से 72 लाख रुपए और मुलानी से 71.2 लाख रुपए नकद बरामद कर लिए हैं। पुलिस अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए जगह-जगह दबिश दे रही है। पुलिस की फिलहाल जांच जारी है।

जानिए क्या होते हैं अंगड़िया

बता दें कि अंगड़िया प्रणाली देश में लगभग एक सदी पुरानी समानांतर बैंकिंग सिस्टम है। इससे  व्यापारी आमतौर पर अंगड़िया कहे जाने वाले शख्स के माध्यम से एक राज्य से दूसरे राज्य में नकद पैसे भेजते हैं। यह प्रणाली पूरी तरह से भरोसे और विश्वास पर काम करती है। मुंबई-सूरत इसके लिए सबसे लोकप्रिय मार्ग है। आभूषण व्यवसाय में इसका उपयोग बड़े पैमाने पर व्यापारियों की ओर से किया जाता है।