लाइव टीवी

Pune Highway: पुणे और औरंगाबाद के बीच एक्सप्रेसवे पर दौड़ेंगी गाड़ियां, मिनटों में पूरा होगा घंटों का सफर

Updated Apr 25, 2022 | 22:51 IST

Pune New Highway: पुणे और औरंगाबाद के बीच अब घंटों का सफर मिनटों में पूरा हो जाएगा। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दोनों शहरों के बीच एक नए एक्सप्रेसवे का ऐलान किया है जिसपर गाड़ियां 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटे भरेंगी।

Loading ...
अब पुणे और औरंगाबाद के बीच एक्सप्रेसवे पर दौड़ेंगी गाड़ियां
मुख्य बातें
  • पुणे और औरंगाबाद के बीच करोड़ों रुपए की लागत से बनेगा नया एक्सप्रेसवे
  • दोनों शहरों के बीच एक्सप्रेसवे से घंटों का सफर मिनटों में होगा पूरा
  • केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने  किया एक्सप्रेसवे का ऐलान

Pune New Highway: अब पुणे और औरंगाबाद के बीच गाड़ियां फर्राटे भरेंगी। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दोनों शहरों के बीच बनने जा रहे हाईवे का ऐलान कर दिया है। इस हाईवे के बनने से दोनों शहरों की दूरी तो कम होगी ही, साथ- साथ व्यापार के हिसाब से भी लोगों को फायदा पहुंचेगा। सबसे खास बात है कि इस हाईवे पर चलने वाली गाड़ियां 140 प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

गौरतलब है कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र के औरंगाबाद और पुणे के बीच यात्रा में लगने वाले समय को कम करने के लिए इन दोनों शहरों के बीच 10,000 करोड़ रुपए की लागत से एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 52 पर 3 हजार 216 करोड़ रुपए की लागत से बनाई गई 86 किलोमीटर लंबी सड़कें देश को समर्पित करने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में इसकी घोषणा की। इस दौरान उन्होंने 2,253 करोड़ रुपए की लागत वाली चार अन्य सड़क परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने कहा कि औरंगाबाद और पुणे के बीच की दूरी करीब 225 किलोमीटर है। हम इन दोनों शहरों के बीच ‘पहुंच-नियंत्रित एक्सप्रेसवे’ बनाएंगे जिस पर कोई मोड़ नहीं होगा और वाहन 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल सकेंगे। इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा में लगने वाला समय घटकर सवा घंटा रह जाएगा।

अभी सफर करने में लगते हैं 4 से 5 घंटे 

आपको बता दें कि वर्तमान समय में औरंगाबाद और पुणे के बीच का सफर तय करने में चार से पांच घंटे का समय लगता है। ऐसे में कई जगहों पर रास्ता भी पूरी तरह ठीक नहीं है। अगर कोई अपनी गाड़ी से सफर करता है तो समय चार से पांच घंटे तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ये समय और भी घंटे बढ़ जाता है। ऐसे में जब एक्सप्रेसवे तैयार हो जाएगा तो काफी ज्यादा सुविधा हो जाएगी और घंटों का सफर मिनटों में पूरा हो जाएगा। जल्द ही इसका कार्य भी शुरू हो जाएगा।