लाइव टीवी

Traffic Park News: रांची के धुर्वा में बनेगा सूबे का पहला ट्रैफिक पार्क, निर्माण पर होंगे इतने करोड़ खर्च

Updated May 19, 2022 | 15:45 IST

Traffic Park News: अब झारखंड में भी ट्रैफिक पार्क बनाया जाएगा। इस पार्क का निर्माण राजधानी में ही होने वाला है। इसके निर्माण का खाका विभाग ने तैयार कर लिया है। जगह भी चिह्नित कर ली गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रांची में बनेगा ट्रैफिक पार्क
मुख्य बातें
  • धुर्वा स्थित राज्य पथ परिवहन निगम कर्मशाला परिसर में बनेगा ट्रैफिक पार्क
  • ट्रैफिक पार्क बनाने के लिए 15 करोड़ रुपए किए जाएंगे खर्च
  • राज्य सरकार ने निर्माण को लेकर दी मंजूरी

Traffic Park News: सूबे के पहले ट्रैफिक पार्क के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। राज्य सरकार ने ट्रैफिक पार्क बनाने की मंजूरी भी दे दी है। इसके निर्माण के लिए स्थल का भी चयन कर लिया गया है। ट्रैफिक पार्क धुर्वा स्थित राज्य पथ परिवहन निगम कर्मशाला परिसर में बनाया जाएगा। इसके निर्माण पर 15 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस ट्रैफिक पार्क का निर्माण झारखंड राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड कराएगा।

इसमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग, बिजली आपूर्ति के लिए सोलर पैनल और फायर फाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी। सरकार से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की जानकारी वित्त विभाग के प्रधान सचिव, भवन निर्माण विभाग के सचिव और रांची डीसी को दी गई है। 

एक म्यूजियम भी बनाया जाएगा

परिवहन निगम के कार्यपालक निदेशक द्वारा बनाए गए प्राक्कलन के मुताबिक ट्रैफिक पार्क में एक म्यूजियम भी बनाया जाएगा। वहां ट्रैफिक नियम से जुड़े सभी तरह की जानकारियां रहेंगी। पार्क में वाहन चलाने के लिए सीधी और घुमावदार सड़कें रहेंगी। यहां जगह-जगह ट्रैफिक सिग्नल भी होंगे। अलग-अलग जगहों पर ट्रैफिक के साइन बोर्ड लगाए जाएंगे, ताकि लोग साइन को पहचानें। अंब्रेला शेड डिजाइनल फ्लोरिंग समेत सभी तरह के वाहनों से जुड़ी जानकारियां रहेंगी।  

पहले वाहन चालकों को दी जाएगी ट्रेनिंग, उसके बाद लिया जाएगा टेस्ट

इस ट्रैफिक पार्क का निर्माण पूरा हो जाने के बाद यहीं से लर्निंग लाइसेंस और परमानेंट लाइसेंस वाहन चालकों को जारी किए जाएंगे। यहां वाहन मालिकों को मोटर ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद उनका फाइनल टेस्ट लिया जाएगा। इसके बाद वह ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करेंगे और फिर मोरहाबादी में आयोजित टेस्ट में सफल होने पर लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। बता दें सूबे में वर्षों से ट्रैफिक पार्क निर्माण की मांग की चर्चा रही थी। परिवहन निगम और नगर निगम की कई बैठकों पर यह मुद्दा उठाया गया था। अब यह मांग पूरी होती दिख रही है।