लाइव टीवी

JAC 10th, 12th Exam Date : झारखंड में मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा 24 मार्च से, CCTV कैमरे से होगी निगरानी

Updated Mar 15, 2022 | 14:23 IST

JAC 10th, 12th Exam Date : 24 मार्च से शुरू हो रहे झारखंड के मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर ही आयोजित की जाएंगी परीक्षाएं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा 24 मार्च से
मुख्य बातें
  • झारखंड एकेडमिक काउंसिल के नियमों का कड़ाई से करना होगा पालन
  • निष्पक्ष व नकल विहीन परीक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी
  • परीक्षा केंद्रों पर अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक

JAC 10th, 12th Exam Date : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) के तत्वावधान में मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा होली के बाद 24 मार्च से शुरू होगी। इस परीक्षा में लगभग 7 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षा को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां लगभग पूरा होने को हैं। इस बार परीक्षा में दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए अलग से एग्जाम सेंटर की व्यवस्था है।

जैक द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से होगा पालन

रांची डीसी की अध्यक्षता में मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की सफलता को लेकर एक बैठक संपन्न हुई। बैठक में परीक्षा की तैयारियों को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने झारखंड अधिविद्य परिषद रांची द्वारा प्राप्त निर्देशों की जानकारी देते हुए जैक द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की बात कही।

मैट्रिक में 36,183 और इंटरमीडिएट परीक्षा में 34, 926 परीक्षार्थी शामिल होंगे

रांची की बात करें तो, 24 मार्च से शुरू होने वाली मैट्रिक परीक्षा के लिए 105 और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 57 परीक्षा केंद्र बने हैं। इस बार वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में मैट्रिक के 36 हजार 1 सौ 83 और इंटरमीडिएट परीक्षा में 34 हजार 9 सौ 26 परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं दूसरी तरफ परीक्षा केंद्रों में ससमय क्वेश्चन पेपर और आंसर शीट पहुंचाने के लिए सभी तैयारी पहले ही पूर्ण कर लेने का निर्देश भी मिल सकता है। .

ठीक करा लें सीसीटीवी कैमरे

बैठक में डीसी ने सभी केंद्र अधीक्षकों को निर्देशित किया कि, सभी अपने सीसीटीवी कैमरों की जांच करा लें जिससे कि, यह जानकारी मिल सके की कौन सा कार्य कर रहा हैं और कौन से अभी कार्य नहीं कर रहा हैं। यदि कैमरा खराब है तो, इसकी सूचना शिक्षा पदाधिकारी को दें। उन्होंने कहा कि, स्वच्छ वातावरण में निष्पक्ष एवं नकल विहीन परीक्षा हम सभी की जिम्मेदारी है। किसी भी स्थिति में नकल की सूचना नहीं मिलनी चाहिए। 

परीक्षा केंद्रों में कार्य करने वालों का आईडी कार्ड होना जरूरी

परीक्षा केंद्रों पर औचक निरीक्षण के समय अगर कोई परीक्षार्थी नकल करते पाया जाता है तो, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। परीक्षा के लिए नियुक्त स्टैटिक एवं पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट को आदेश दिया कि, विभागीय निर्देशों के अनुरूप नकल विहीन परीक्षा का संचालन कराए जाने का निर्देश है। सिर्फ इतना ही नहीं परीक्षा केंद्रों में कार्य करने वाले पदाधिकारी एवं अन्य कर्मचारियों का आईडी कार्ड होना जरूरी है। किसी भी परिस्थिति में अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश परीक्षा केंद्र में ना हो सके, इसके लिए तैयारी कर ली गई है। सिर्फ इतना ही नहीं अगर ऐसा हुआ तो सख्त कार्रवाई होगी।