लाइव टीवी

Ranchi: परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जारी किया नया आदेश, अब आसानी से बनवा सकेंगे लाइसेंस

Updated Apr 10, 2022 | 15:03 IST

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर है। अब आप अपने प्रखंड में ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा बेहद आसान
मुख्य बातें
  • जून से प्रखंड स्तर पर कैंप लगाकर बनाया जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस
  • विभागीय मंजूरी मिलने के बाद अब कैंप लगाने की तैयारी
  • लोगों को जिला मुख्यालय का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर

जून से प्रखंडों में भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाए जाएंगे। इसके लिए सभी प्रखंडों में कैंप लगाया जाएगा। प्रखंडों में विशेष कैंप लगने से ग्रामीण क्षेत्र के लोग आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा पाएंगे। परिवहन विभाग के निर्देश पर जिला परिवहन कार्यालय ने कैंप लगाने का फैसला लिया है। जिला परिवहन कार्यालय ने कहा है कि जो लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं, उनको प्रखंडों में ही आवेदन करने का मौका मिलेगा। कैंप करने की तिथि तय की जाएगी। डीटीओ कार्यालय द्वारा कैंप लगने की तिथि बताई जाएगी। 

पास के प्रज्ञा केंद्र से भरना होगा फॉर्म
डीटीओ ने बताया कि आवेदक को को पहले खुद या अपने पास के प्रज्ञा केंद्र से फॉर्म करना होगा। यहीं पर कंप्यूटर पर लर्निंग लाइसेंस का टेस्ट होगा। जबकि, स्थाई लाइसेंस के लिए गांव के ही मैदान में टेस्ट लिया जाना है। 

दोपहर दो बजे तक ही बनेगा लर्निंग लाइसेंस
जिला परिवहन कार्यालय में अब लर्निंग लाइसेंस दोपहर दो बजे तक ही बनेंगे। जबकि अन्य सभी काम पूरे समय तक होंगे। जिनको लर्निंग लाइसेंस का स्लॉट उसी दिन रहेगा। उनकी तस्वीर और टेस्ट उसी दिन शाम 5 बजे तक ले लिया जाएगा। इसके बाद अन्य किसी भी प्रकार के काम के लिए आवेदन नहीं लिया जाएगा। इससे जिला परिवहन कार्यालय में अनावश्यक भीड़ नहीं लगेगी। इससे कोरोना प्रोटोकॉल का भी पालन कराया जाना आसान हो जाएगा। 

सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक होंगे यह काम
जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक वाहन ट्रांसफर, डीएल रिन्यूअल, एचपीए कैंसिलेशन समेत अन्य काम होंगे। यह नियम सोमवार से नया समय निर्धारित होने तक लागू रहेगा। जिला परिवहन पदाधिकारी प्रवीश कुमार प्रकाश ने बताया कि विभागीय सचिव से मिले निर्देश के बाद यह आदेश जारी कर दिया गया है। सोमवार से यह नियम लागू हो जाएगा। कार्यालय के बाहर एवं अंदर इसकी सूचना लगा दी गई है।