लाइव टीवी

Ormanjhi-Bokaro Expressway : 2 हिस्सों में बनेगा ओरमांझी-बोकारो एक्सप्रेस-वे, 1,379 करोड़ होंगे खर्च

Updated Apr 02, 2022 | 17:23 IST

Ormanjhi-Bokaro Expressway : ओरमांझी से बोकारो तक फोरलेन एक्सप्रेस-वे बनाने की कवायद तेज हो गई है। इसका पहला भाग ओरमांझी से गोला तक रहेगा। दूसरा भाग गोला से जैना मोड़ तक बनेगा। इसका निर्माण केंद्र सरकार ने भारत माला प्रोजेक्ट के तहत करने का निर्णय लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारत माला प्रोजेक्ट के तहत चल रहा है इस प्रोजेक्ट का काम
मुख्य बातें
  • फोरलेन एक्सप्रेस-वे निर्माण की प्रक्रिया ने पकड़ी रफ्तार
  • पहला हिस्सा ओरमांझी से गोला तक बनाया जाना है
  • गोला से जैना मोड़ तक दूसरा हिस्सा बनाया जाएगा

Ormanjhi-Bokaro Expressway : झारखंडवासियों के लिए खुशखबरी है। बहुप्रतीक्षित ओरमांझी से जैनामोड़ (बोकारो) तक फोरलेन एक्सप्रेस-वे जल्द बनना शुरू होगा। इसका टेंडर केंद्र सरकार ने फाइनल करा दिया है। अब यह सड़क दो चरणों में बनवायी जाएगी। पहले फेज में ओरमांझी से गोला तक निर्माण कार्य होगा। वहीं, दूसरे फेज में गोला से जैना मोड़ यानी बोकारो तक सड़क बनेगी। इस परियोजना पर केंद्र सरकार 1,379 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। ओरमांझी के एक किलोमीटर आगे से बनने वाले एक्सप्रेस-वे पर औसतन 90 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ियां फर्राटा भरेंगी।

लोग आसानी से एक घंटे में ओरमांझी से जैना मोड़ तक पहुंच सकेंगे। एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए एजेंसियां चयनित कर ली गई हैं। ओरमांझी से गोला तक की परियोजना का काम रायपुर की कंपनी बरर्बरीक प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है। यह कंपनी 732 करोड़ रुपए में एक्सप्रेस-वे बनाएगी।

पांच से सात माह में पूरी होगी प्रक्रिया
गोला से जैना मोड़ तक का काम गुजरात की कंपनी एनजी प्रोजेक्ट लिमिटेड को दिया गया है। यह कंपनी 647 करोड़ में एक्सप्रेस-वे बनाएगी। जल्द ही, इन कंपनियों के साथ एनएचएआई द्वारा एकरारनामा कराया जाएगा। करीब पांच से सात महीने सारी प्रक्रिया पूरी करने में लगेंगे। इसके बाद काम शुरू कराया जाना है।

प्रोजेक्ट पर एनएचएआई लगातार कर रहा था काम
इस सड़क निर्माण योजना को भारत सरकार ने भारत माला प्रोजेक्ट के तहत शामिल किया है। इस प्रोजेक्ट पर झारखंड एनएचएआई की ओर से लगातार काम किया जा रहा था। मुख्य महाप्रबंधक एसके मिश्रा के नेतृत्व में एनएचएआई के अधिकारी प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाने में लगे थे।

नए एलाइनमेंट के तहत बनेगी सड़क
नए एलाइनमेंट के तहत इस सड़क का निर्माण कराया जाएगा। यह सड़क हाई स्पीड होगी। इसके बनने से खास कर मालवाहक वाहनों के लिए रांची से बोकारो के बीच आवागमन सुगम हो जाएगा। इस रूट पर कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी। ट्रक-टेलर के लिए अलग से सर्विस लेन भी बनाई जाएगी। ड्राइवरों के लिए विश्रामघर भी होगा। फिलहाल, लोगों को गोला पेटरवार होते हुए बोकारो जाना पड़ता है।