लाइव टीवी

Ranchi News: रांची-दुमका इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू, गोड्डा स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

Updated Apr 09, 2022 | 17:52 IST

Ranchi News: झारखंडवासियों को रेलवे ने बड़ी सौगात दी है। अब राजधानी से दुमका तक इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन होगा। इसकी शुरुआत आज से हो गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अब रांची से गोड्‌डा तक चलेगी ट्रेन
मुख्य बातें
  • लोगों की रेल यात्रा में अब होगी सुविधा
  • बेहद अहम रूट पर ट्रेन परिचालन की हुई शुरुआत
  • रेल लाइन का किया गया विस्तार, मंत्री ने किया उद्घाटन

Ranchi News: रांची-दुमका रेल लाइन का विस्तार पूरा हो गया है। आज से इस रूट पर ट्रेन का परिचालन भी शुरू कर दिया गया है। अब रांची से दुमका तक इंटरसिटी एक्सप्रेस चलेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ट्रेन को रवाना किया। 

बता दें रांची-दुमका एक्सप्रेस के परिचालन की मांग लंबे समय से की जा रही थी। आज सुबह 11:45 बजे गोड्डा स्टेशन से इसे रवाना किया था। फिर समय में बदलाव किया गया। रेल मंत्री ने दोपहर 2:15 बजे इस ट्रेन को वीसी के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

नियमित परिचालन की तिथि तय नहीं
रेल अधिकारियों के मुताबिक रांची-दुमका इंटरसिटी एक्सप्रेस के परिचालन की तिथि फिलहाल तय नहीं की गई है। रेलवे बोर्ड की ओर से जल्द ही इस ट्रेन के परिचालन को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। 

इतने समय का हुआ बदलाव
रांची-दुमका-रांची एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार से इसके समय में कुछ बदलाव हुआ है। अब यह ट्रेन गोड्डा-दुमका स्पेशल गोड्डा से दोपहर 4 बजे नहीं खुलकर दोपहर 02:15 बजे ही रवाना हो जाएगी। वहीं, शाम 06:30 बजे की जगह दोपहर 04:20 बजे दुमका पहुंच जाएगी। फिर दुमका से यह ट्रेन 18620 दुमका-रांची एक्सप्रेस बनकर अपने पूर्व निर्धारित समय सारिणी के मुताबिक शाम 06:55 बजे खुल जाएगी। आसनसोल डिवीजन के पीआरओ ने बताया कि यह ट्रेन गोड्डा और दुमका स्टेशनों के बीच परायाहाट, हंसडीहा, नोनीहाट, बारापलासी होते हुए गुजरेगी।  

करीब 10 हजार लोगों को होगा फायदा
इस रूट पर नियमित ट्रेन परिचालित होने से हर दिन करीब 10 हजार लोगों को फायदा होगा। बहुत बड़ी संख्या में इस रूट पर हर दिन लोगों का आवागमन होता है, इसलिए वर्षों से इस रूट पर रेल खंड के विस्तार की मांग की जा रही थी। अब तक लोग इस रूट पर निजी वाहनों या बस की सेवा ले रहे थे।