लाइव टीवी

Ranchi Kanta Toli Road: रांची की कांटा टोली सड़क की जाएगी चौड़ी, सड़क किनारे से हटवाई जाएंगी अवैध दुकानें

Updated Jun 26, 2022 | 18:22 IST

Ranchi Kanta Toli Road: राजधानी को जाम मुक्त बनाने के लिए एक बड़ा निर्णय लिया है। कांटा टोली सड़क को चौड़ा किया जाएगा। इसके चौड़ीकरण को लेकर अधिकारी लगातार विचार-विमर्श कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त जाम की समस्या के समाधान के लिए पुलिस कर्मियों की भी तैनाती की जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रांची की कांटा टोली सड़क होगी चौड़ी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • कांटा टोली में एक ओवरब्रिज का भी कराया जाना है निर्माण
  • सड़क किनारे से हटाई जाएंगी अवैध दुकानें, चलेगा अभियान
  • भारी वाहनों के चालकों की कराई जाएगी काउंसलिंग, ताकि सड़क दुर्घटनाएं कम हों

Ranchi Kanta Toli Road: रांची शहर में जाम की समस्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। ट्रैफिक के बढ़ते दबाव से अधिकारियों की चिंता बढ़ी हुई है। नई सड़कों और फ्लाईओवर का निर्माण भी कमतर साबित हो रहा है। ऐसे में कांटा टोली ओवरब्रिज का निर्माण शुरू होने के बाद भी इस सड़क के चौड़ीकरण का निर्णय लिया गया है। ताकि इस रूट पर लोगों को जाम की समस्या न झेलनी पड़े। कांटा टोली ओवरब्रिज का निर्माण पूरा होने में दो साल से अधिक का समय लगेगा। ऐसे में वैकल्पिक मार्ग कांटा टोली की चौड़ाई बढ़ाई जानी है। 

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में हुआ फैसला

कांटा टोली सड़क के चौड़ीकरण का निर्णय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिया गया है। बैठक में जुडको और नगर निगम के अधिकारियों ने तय किया की सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाने से बहुत राहत मिलेगी। इसके अतिरिक्त कांटा टोली चौक पर रात में ट्रैफिक पोस्ट में पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। बड़े और भारी वाहनों का प्रवेश फिलहाल बंद ही रहेगा। जुडको और नगर निगम के अधिकारी सड़क किनारे की अवैध दुकानों को हटवाएंगे। 

उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए निर्देश

बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने तमाम अधिकारियों को जाम से निजात के लिए निर्देश दिए। कहा कि, हर हाल में सड़क पर जाम नहीं लगना चाहिए। जिला परिवहन पदाधिकारी प्रवीण प्रकाश ने एजेंडों के अनुपालन की समीक्षा की और फिर संबंधित अधिकारियों को अहम निर्देश जारी किए। प्रवीण प्रकाश ने कहा कि, भारी वाहन के चालकों की काउंसलिंग कराई जाए। इससे ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन और सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी। इस दौरान शहर में हुई सड़क दुर्घटनाओं का आंकड़ा भी प्रस्तुत किया गया और उसमें कमी लाने के निर्देश दिए गए है। 

15 दिनों में बनाना होगा स्पीड ब्रेकर

उपायुक्त छवि रंजन ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिया कि, शहर के नामकुम में स्पीड ब्रेकर बनाया जाए। इसका निर्माण 15 दिनों के अंदर हो जाना चाहिए। इसके अलावा ब्लॉक स्पॉट को चिह्नित करने की बात कही गई।