लाइव टीवी

Ranchi: रांची नगर निगम सड़क पर ही बनाने जा रहा वाहन पार्किंग, निकला 13 पार्किंग स्‍थल का टेंडर, देंखे लिस्‍ट

Updated Aug 19, 2022 | 21:03 IST

Ranchi News: रांची नगर निगम एक बार फिर से सड़क पर ही पार्किंग बनाने जा रहा है। निगम ने शुक्रवार को शहर के 13 पार्किंग स्थल का टेंडर निकाला है। इनमें से 11 पार्किंग स्थल पूरी तरह से सड़क पर ही बनाए जाएंगे। इससे दो साल पहले भी निगम ने इस तरह की व्‍यवस्‍था की थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
रांची नगर निगम सड़क पर बनाएगा पार्किंग स्‍थल
मुख्य बातें
  • 13 में से 11 पार्किंग स्थल पूरी तरह से सड़क पर
  • नगर निगम ने शुक्रवार को जारी किया पार्किंग का टेंडर
  • लोगों को डर, इन पार्किंग से फिर लगेगा शहर में जाम

Ranchi News: रांची शहर में लोगों को एक बार फिर से सड़कों पर वाहन पार्किंग नजर आएंगी। क्‍योंकि रांची नगर निगम फिर से शहर की सड़कों पर ही पार्किंग स्थल बनाने जा रहा है। इसकी तैयारियां शुरू करने के साथ नगर निगम ने टेंडर भी जारी कर दिया गया। निगम ने शुक्रवार को शहर के 13 पार्किंग स्थल का टेंडर निकाला है। इनमें से 11 पार्किंग स्थल पूरी तरह से सड़क पर ही बनाए जाएंगे। निगम अधिकारियों का मानना है कि इन पार्किंग के लिए निगम को अतिरिक्‍त जमीन खोजनी पड़ेगी साथ ही इससे नगर निगम के राजस्‍व में भी बढ़ोत्‍तरी होगी। हालांकि निगम द्वारा सड़क पर पार्किंग बनाए जाने के कारण आने वाले समय में आम लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ेगा।

बता दें कि दो साल पहले भी नगर निगम ने इसी तरह से सड़क पर ही पार्किंग व्‍यवस्‍था शुरू की थी। कुछ जगहों पर यह व्‍यवस्‍था सफल रही तो कुछ जगहों पर इन पार्किंग के कारण जाम भी लगने लगा। जिसके कारण लोगों ने सड़क पर पार्किंग बनाने का विरोध किया था। जिसके काराण इन पार्किंग को बंद करना पड़ा था। निगम अधिकारियों का कहना है कि हमारी सबसे बड़ी मजबूरी यह है कि शहर के मुख्‍य बाजारों में पार्किंग बनाने के लिए निगम के पास जमीन ही नहीं है, इसलिए चौड़ी सड़कों का चुनाव कर पार्किंग बनाई जा रही है।

इन जगहों पर शुरू की जाएगी पार्किंग

नगर निगम अधिकारियों के अनुसार जिन जगहों पर पार्किंग बनाने के लिए टेंडर छोड़ा गया है, उनमें मेन रोड स्थित हनुमान मंदिर टैक्सी स्टैंड, कचहरी चौक में काली मंदिर से कमिश्नर ऑफिस के कोने तक, मेन रोड में हीरो शोरूम से वी-मार्ट तक, वेद टेक्सटाइल टू निशान ऑटोमोबाइल पार्किंग, गुप्ता भंडार से लेदर वर्ल्ड तक, सेनको गेट से एसी मार्केट तक, विशाल मेगा मार्ट से हनुमान मंदिर तक, सिटाडेल बिल्डिंग से होराइजन होंडा शोरूम तक, रांची क्लब कॉम्प्लेक्स के पास, प्रेमसंस मोटर कांके रोड व बहू बाजार पार्किंग स्थल के लिए निगम ने टेंडर निकाला है। इन सभी पार्किंग स्‍पेस में से सिर्फ हनुमान मंदिर के पास की पार्किंग ऐसी है जो सड़क से हटकर है और यहां वाहन खड़े होने से जाम नहीं लगेगा। बाकि के सभी सड़क पर ही बनाए गए हैं।