लाइव टीवी

Ranchi News: रांची-गुमला मार्ग पर अब वाहन चालकों को देना होगा टोल टैक्स, जानें कब से होगा शुरू

Updated Aug 17, 2022 | 21:30 IST

Ranchi News: रांची से गुमला आने-जाने वाले लोगों को अब इस हाईवे पर चलने के लिए टोल टैक्‍स देना होगा। एनएचएआई को अब जमीन मिल गई है। यह टोल प्‍लाजा बेड़ो के पहले सेमरा के पास बनाने की योजना है। यह टोल साल के अंत तक शुरू हो जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
एक टोल प्‍लाजा का दृश्‍य
मुख्य बातें
  • सेमरा के पास स्‍थापित होगा यह टोल प्‍लाजा
  • प्रशासन की मदद से एनएचएआई ने ली जमीन
  • दो से तीन माह में निर्माण पूरा, दिसंबर से शुरू

Ranchi News: रांची से गुमला आने-जाने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है। अब इस रोड पर चलने के लिए वाहन चालकों को टोल टैक्स देना होगा। इस हाईवे पर एनएचएआई द्वारा टोल टैक्‍स स्‍थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बता दें कि रांची से बेड़ो तक फोर लेन सड़क दो साल पहले बनकर तैयार हुई थी। टोल प्‍लाजा उस समय ही शुरू करने की योजना थी, लेकिन टोल प्‍लाजा के लिए जमीन नहीं मिल पाने के कारण टोल प्‍लाजा बनवाने का कार्य दो साल तक अटका रहा। एनएचएआई को अब जमीन मिल गई है। यह टोल प्‍लाजा बेड़ो के पहले सेमरा के पास बनाने की योजना है।

एनएचएआई अधिकारियों के अनुसार हाईवे बनने के बाद से ही टोल प्‍लाजा के लिए जमीन खोजी जा रही थी, लेकिन कुछ अड़चनों के कारण जगह फाइनल नहीं हो पा रही थी। जिसके बाद इसकी जानकारी रांची के डीसी को दी गई। जिसके बाद जिला प्रशासन ने जमीन हासिल करने में एनएचएआई की मदद की। एनएचएआई अधिकारियों ने बताया कि टोल प्‍लाजा स्‍थापित करने का कार्य तेज गति से किया जाएगा। यह कार्य दो-तीन माह में ही पूरा हो जाएगा। इसके बाद टोल वसूली के लिए कंपनी को आमंत्रित किया जायेगा। इन सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को इस साल के अंत तक पूरा कर टोल टैक्स वसूली शुरू कर दी जाएगी।

बेड़ो जाने वाले वाहन चालकों को भी देना पड़ेगा टैक्स

एनएचएआई अधिकारियों के अनुसार सेमरा में टोल प्लाजा स्थापित करने के लिए चार एकड़ जमीन ली गई है। यह जगह बेड़ो से पहले पड़ता है, इसलिए रांची की तरफ से बेड़ो जाने वाले लोगों को भी टोल टैक्स देना होगा। इसके अलावा इस रूट से लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, छत्तीसगढ़, ओड़िशा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र आदि क्षेत्रों में जानेवाले वाहनों को टैक्स देना होगा। वहीं पलमा से गुमला तक भी फोर लेन सड़क बन रही है, जिसके तैयार होने पर पलमा से गुमला के बीच भी एक टोल प्लाजा स्थापित किया जाएगा।