लाइव टीवी

How to set curd in winters : ठंड के मौसम में कैसे जमाएं अच्‍छी दही, देखें ये आसान ट‍िप्‍स

Updated Dec 28, 2020 | 17:52 IST

Useful tips to making curd in winter: जाड़े में दही जमाना इतना आसान नहीं होता है। आप इन घरेलू तरीके से दही को जमाना सीख सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
ठंड में दही जमाने के घरेलू टिप्स।

नई दिल्ली: ठंड के मौसम में अक्सर अच्छी दही हमें खाने को नहीं मिलती है। अब इस घरेलू नुस्खें को अपनाकर आप परफेक्ट दही ठंड के मौसम में भी खा सकते हैं। दही खाना किसे नहीं पसंद होता है। दही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

ठंड का मौसम आते ही हम अच्छी दही खाने के लिए तरस जाते हैं। घर की महिलाएं दही को ठंड के मौसम में अच्छा बनाने के लिए न जाने कितने घरेलू उपाय कर कर थक जाती हैं, फिर भी परफेक्ट दही नहीं जम पाती है। इस समस्या को ध्यान में रखकर आज हम आपके लिए लेकर आए है, ठंड के मौसम में परफेक्ट दही जमाने का घरेलू नुस्खें, जिसे आप अपनाकर ठंड के मौसम में भी परफेक्ट दही बिना कोई परेशानी के बनाकर यानी जमाकर खा सकते हैं। तो आइए जाने वह कौन सा घरेलू नुस्खा हैं, जिसे अपनाकर आप परफेक्ट दही ठंड के मौसम में भी बना सकते हैं।

1. ठंड के मौसम में परफेक्ट दही जमाने के लिए सबसे पहले फुल क्रीम दूध को आप अच्छी तरह गर्म करें। जब दूध गर्म हो जाए, तो उसमें मिल्क पाउडर डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। जब दूध हल्का ठंडा हो जाए, तो उसमें एक टेबल स्पून दही डालकर उसे वैसे जगह ढक कर रख दें जहां उसे कोई उसे छुए नहीं। इस तरह से ठंड के मौसम में भी आप परफेक्ट दही बना सकते हैं।

2. ठंड के मौसम में परफेक्ट दही जमाने के लिए दूध का तापमान सही होना बहुत ही जरूरी होता है। अगर दूध हल्का भी ज्यादा ठंडा हो जाए, तो दूध फिर से उबाल लें। अगर आप 1/2 लीटर दूध का दही बनाना चाहते हैं तो उसमें एक चम्मच दही का इस्तेमाल करें। हमेशा ध्यान रखें कि दूध को जमाने के लिए उसके मात्रा के अनुसार दही का इस्तेमाल करें।

3. ठंड के मौसम में हरी मिर्च का इस्तेमाल करके भी आप दही को परफेक्ट बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दूध को  हल्का उबालकर यानी 20% ठंडा होने दें। जब दूध हल्का ठंडा हो जाए, तो उसमें 1 टेबलस्पून दही डालकर उसे अच्छी तरह मिला लें। अब एक हरी मिर्च को धोकर उसका पानी अच्छी तरह हटा लें। हरी मिर्च को दूध में डालकर उसे ऐसी जगह ढक कर रखें जहां रूम का टेंपरेचर अधिक ठंडा ना हो। आप इस तरह के नुस्खें को अपनाकर ठंड के मौसम में भी परफेक्ट दही खा सकते हैं।

4. दही जमाने का समय दही को परफेक्ट बनाने में बहुत मायने रखता है। अगर आप दही को सेट होने के लिए परफेक्ट समय नहीं देंगे तो किसी भी मौसम में परफेक्ट दही आप नहीं खा सकते हैं। ठंड के मौसम में परफेक्ट दही बनाने के लिए दही को 8 से 10 घंटा बिल्कुल ना छुएं। दही को ठीक से जमाने के लिए ऐसा करना जरूरी है।