लाइव टीवी

Recipe: गर्मियों में बिना दूध के घर पर बनाएं टेस्टी फ्रूट कस्टर्ड, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

Updated Jul 17, 2022 | 18:32 IST

Fruit Custard Recipe: गर्मियों में फूड कस्टर्ड काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। दूध से बना फ्रूट कस्टर्ड तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन बिना दूध के कस्टर्ड शायद किसी ने खाया होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Fruit Custard
मुख्य बातें
  • फ्रूट कस्टर्ड सिर्फ टेस्टी ही नहीं बल्कि स्वाद के लिए काफी फायदेमंद होता है
  • इसमें कई सारे फ्रूट का मिश्रण होता है जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं
  • गर्मियों के सीजन में इसे कई सारे मौसमी फल डालकर बना सकता है

How To Cook Fruit Custard Recipe: गर्मियों में कुछ ऐसा खाने का मन करता है जो शरीर को ठंडक प्रदान करें। ऐसे में फ्रूट कस्टर्ड सबसे बढ़िया ऑप्शन है। फ्रूट कस्टर्ड सिर्फ टेस्टी ही नहीं बल्कि स्वाद के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई सारे फ्रूट का मिश्रण होता है जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। गर्मियों के सीजन में इसे कई सारे मौसमी फल डालकर बना सकता है। अभी तक आपने हमेशा दूध से बना फ्रूट कस्टर्ड खाया होगा, लेकिन इस बार हम आपको ऐसे फ्रूट कस्टर्ड की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसके लिए आपको दूध का इस्तेमाल नहीं करना होगा पड़ेगा। आइए जानते हैं इस आसान सी घर में बनने वाली रेसिपी के बारे में...

फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि

स्टेप- 1

बिना दूध के  फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले ओटस्, काजू और बादाम को मिक्सर में डालकर 2 कप एकदम चिल्ड पानी डालें और अच्छी तरह चलाकर दूध जैसा बना लें।

Also Read- Water Candle: वॉटर कैंडल से बढ़ाएं घर की रौनक, घर पर ही ऐसे करें तैयार, कैंडल लाइट डिनर भी बनेगा खास

स्टेप- 2

इस मिक्स को स्ट्रेनर या हल्के कपड़े से छान लें और इसमें थोड़ा कस्टर्ड पाउडर और चीनी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

स्टेप- 3

इस मिक्स को हल्की गैस पर उबलने रख दें, लेकिन ध्यान रखें कि गैस एकदम स्लो होनी चाहिये और इस मिक्स को नॉन स्टॉप चलाते रहना है।

Also Read- Makeup Tips: नहीं आता मेकअप करना तो अपनाएं ये आसान टिप्स, आएंगे आपके बहुत काम

स्टेप- 4

उबाल आने पर 5 मिनट के लिये और पकायें और फिर ठंडा होने के लिये रख दें। इसमें पसंद के कटे हुए फ्रूटस डालें और ठंडा ठंडा परिवार व दोस्तो को सर्व करें।

फ्रूट कस्टर्ड के फायदे

गर्मी में फ्रूट कस्टर्ड काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई सारे मौसमी फलों का मिश्रण होता है। फ्रूट कस्टर्ड शरीर में विटामिन और खनिज तत्वों की पूर्ति करता है साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या को भी दूर करता है।  फ्रूट कस्टर्ड में मौजूद फाइबर युक्त फल हमारी पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं रखते हैं।