लाइव टीवी

Holi Special Recipes: इन व्‍यंजनों के बिना अधूरी है होली, घर पर आसानी से बनाएं

मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Feb 24, 2020 | 13:57 IST

Holi Recipes in hindi: होली के रंग की तरह ही इस त्योहार पर खाने-पीने की चीजों में भी वैरायटी होती है। होली के कुछ खास व्यंजन होते हैं, जो घर पर असानी से बनाए जा सकते हैं। यहां सीखें कुछ खास रेस‍िपीज

Loading ...
Holi recipes : घर बनाएं ये आसान होली स्‍पेशल व्‍यंजन

रंगों के इस त्योहार के आने से पहले ही इसकी तैयारियां शुरू हो जाती हैं। होली पर जिस तरह से रंग, पिचकारियों और तरह-तरह के मुखौटों की दुकाने पहले से ही सज जाती है, वैसे ही मिठाइयों की दुकानों पर कई तरह की खास मिठाईयां, गुझिया और नमकीन भी सजने लगते हें, लेकिन बाहर कि मिठाइयों में हानिकारक रंग, नकली खोआ जैसे कई खतरे भी रहते हैं। इसलिए कोशिश करें कि घर पर ही आप होली के खास व्यंजन बनाएं। इससे दो फायदे होंगे, एक तो त्योहार आने और उसकी तैयारियों से घर में उत्साह बढ़ेगा, दूसरे हेल्दी चीजें खाने को मिलेंगी। यहां हम आपको बेहद आसानी से बनने वाले होली के खास व्यंजन बता रहे हैं।

Holi Special Dishes / यहां सीखें कैसे बनाएं होली पर लजीज व्‍यंजन

Gujia Recipe in Hindi / खोआ-गुझिया

मैदे में मोयन डाल कर उसे गूंथ लें। अब इस आटे कि छोटी-छोटी लोइयां काट कर पूड़ी की तरह पतला-पतला बेल लें। मिश्रण बनाने के लिए खोआ को कड़ाही में डालें और उसमें नारियल का बूरा, महीन कटे ड्राईफ्रूट्स और थोड़ी सी सूजी मिक्स कर भून लें। खोआ जब थोड़ा ठंडा हो जाए तो उसमें पि‍सी हुई शक्कर मिला लें। अब पूड़ियों के अंदर इस मिश्रण को भर कर मनचाहा आकार दें या गुझ‍िया मेकर की मदद से बना लें। इसे सुनहरा होने तक तल लें।

Malpua Recipe in Hindi / मालपुआ

मैदे में दूध डालें। इतना क‍ि पकौड़े बनाने जैसा घोल तैयार हो जाए। अब इसमें चीनी और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और सौंफ मिक्स कर दें। अब रिफाइंड ऑयल गर्म कर इसे हल्की आंच पर सुनहरा होने तक तल लें और गर्मागम ख‍िलाएं व खाएं। 

Dahi Bhalla Recipe in Hindi / दही-भल्‍ला 

मीठी चीजों के बाद मन चटपटा खाने का होता है। ऐसे में दही-भल्‍ला बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए उरद की दाल को रात भर भिगो दें और अगले दिन इसमें थोड़ी सी हींग,चार पांच काली मिर्च, हरी मिर्च और अदरक डाल कर महीन पीस लें। अब इन्हें फ्राई कर लें। इधर दही को फेंट कर उसमें हल्की सी चीनी मिक्स करें। वड़े तल जाएं तो इन्हें गर्म पानी में थोड़ी देर के लिए डाल कर रख दें। पांच मिनट बाद इन वड़ों को हाथ से दबा कर पानी निकाल दें और इसे दही में डाल दें। परसोने के समय इस पर इमली की चटनी, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हरी चटनी डाल दें।

Aloo Saboodana Papad Recipe in Hindi / आलू-साबूदाना पापड़ 

साबूदाने को रात भर भिगो कर अगले दिन पानी में पकाएं। जब साबूदाना पारदर्शी हो जाए तो उसमें साबूदाने के आधे बराबर आलू कद्दूकस कर मिला दें। अब इसमें नमक, जीरा, हींग, हरी मिर्च और धनिया कतर कर डाल दें। जब घोल एकदम गाढ़ा होने लगे तो उसे हल्का सा ठंडा होने दें और एक पॉलीथिन पर चम्मच से गोल आकार दे कर पतला सा फैला लें। धूप में सूखा लें। हो गया आलू-साबूदाना पापड़ तैयार। इसे फ‍िर तल कर खाएं।

GolGappa Recipe in Hindi / गोलगप्पा 

बाजार में गोलगप्पा बनाने के ड्राई पैकेट आते हैं। इन्हें खरीद लें। अब सफेद मटर को नमक, काली मिर्च और गर्ममसाल डाल कर उबाल लें। साथ में उबले आलू, इमली की चटनी, खट्टी चटनी, जीरा पाउडर एक साथ रख लें। गोलगप्पे को तल लें और सारी सामग्री को अपने स्वाद के अनुसार इसमें भर कर खाएं। यदि गोलगप्पे का पानी बनाना है तो इमली के पानी में पुदीने के पत्ते का पेस्ट, लाल मिर्च, चाट मसाला, मिक्स कर लें और इसमें छोले भर कर खाएं।

तो लीजिए छटपट मीठे के साथ नमकीन और चटपटे व्यंजन तैयार हो गए।