लाइव टीवी

Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती पर मिश्री मलाई लड्डू के भोग से करें संकट मोचन को प्रसन्न, यहां देखें रेसिपी

Updated Apr 14, 2022 | 12:19 IST

Hanuman Jayanti 2022 Date And Bhog: चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि बेहद विशेष मानी गई है। इस दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था। यहां जानें संकट मोचन को प्रसन्न करने के लिए इस दिन इस चीज का भोग लगाएं।

Loading ...
Hanuman Jayanti 2022
मुख्य बातें
  • 16 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती।
  • इस दिन हुआ था संकट मोचन का जन्म। 
  • इस दिन पड़ रही है चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि।

Hanuman Jayanti 2022 Date And Bhog: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी का जन्म चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि पर हुआ था। इस दिन विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि, विधि अनुसार और सच्चे मन से भगवान हनुमान की आराधना करने से भक्तों के आसपास बुरी शक्तियां भटकती नहीं हैं। जिस व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा रहती है उसे जीवन में किसी चीज की कमी नहीं होती है। ऐसा व्यक्ति हर क्षेत्र में सफलता हासिल करता है और समाज में उसकी मान, सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ती है। अगर आप भी भगवान हनुमान को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इस दिन उन्हें मिश्री मलाई लड्डू का भोग जरूर लगाएं। 

Also Read: Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती पर चुटकी भर सिंदूर से कर लें ये अचूक उपाय, चमक जाएगी किस्मत

मिश्री मलाई लड्डू बनाने की विधि (Mishri Malai Laddoo Recipe In Hindi)

सामग्री

मिल्क मेड- 200 ग्राम

सुखे खोपरे का बूरा- 150 ग्राम

दूध की ताजा मलाई- एक‌ कप

गाय का दूध- आधा कप

मिल्क पाउडर - 6 छोटे चम्मच

भरावन के लिए जरूरी सामग्री

Also Read: Chaitra Purnima 2022: इस वर्ष कब है चैत्र माह की पूर्णिमा, सुख-समृद्धि के लिए इस मुहूर्त में करें पूजा

भारी पिसी हुई मिश्री- 250 ग्राम

टुकड़ों में कटे हुए पिस्ता- 1/4 कटोरी

मिल्क मेड- 1 चम्मच 

दूध पाउउ- 1 चम्मच

मिश्री मलाई लड्डू बनाने की विधि

सबसे पहले एक कटोरी में मिल्क मेड, दूध, मिल्क पाउडर, खोपरा बूरा और इलायची डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए। इसके बाद इस मिश्रण को माइक्रोवेव में तकरीबन 5 से 7 मिनट के लिए रख दीजिए। जब तक यह मिश्रण माइक्रोवेव में है तब तक भरावन सामग्री को एक अलग बाउल में मिला लीजिए। इसके बाद एक छोटी सी कटोरी में चार से पांच केसर के लच्छे पानी में डाल दीजिए। 5 से 7 मिनट के बाद माइक्रोवेव से उस मिश्रण को निकालकर 10 से 15 मिनट तक के लिए सूखने दीजिए। इसके बाद इस मिश्रण में भरावन डालकर पूरी सामग्री को अच्छी तरह से मिला दीजिए। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाने के बाद अपने हाथों से छोटे-छोटे लड्डू बनाएं। अब इन लड्डू पर केसर का पानी लगा दें। लड्डू को केसर और पिस्ता से सजाने के बाद भगवान हनुमान को भोग लगाएं।