लाइव टीवी

फिट रहने के लिए जीरा है आयुर्वेदिक औषधी, जानें वजन घटाने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने जैसे अनेक फायदे

Updated Jul 05, 2020 | 10:36 IST

जीरा पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी है इम्युनिटी सिस्टम से लेकर तनाव, चिंता और नींद न आने की समस्या को भी दूर रखता हैं। यहां देखें इसके अनेक फायदे

Loading ...

भारतीय व्यंजनों में जीरे का खूब प्रयोग किया जाता हैं। आप अक्सर इसका इस्तेमाल तड़का लगाने और खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते होंगे। कई लोग गर्मी के दिनों में जलजीरा का भी आनंद लेते हैं, पर क्या आप जानते हैं? जीरा न केवल हमारे खाने को स्वादिष्ट बनता है बल्कि ये आपके स्वस्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।आपने बुज़ुर्गों से कई बार ये सुना होगा की जीरा पाचन के लिए बहुत अच्छा होता हैं। ये सच है, जीरा हमारी पाचन क्रिया के लिए अधिक लाभदायक होता है। तो आइए जानते हैं हमारी रसोई के इस छोटे से मसाले में कितने लाभकारी गुण छुपे हुए हैं।  
  
तनाव, चिंता और नींद की समस्या को भी रखता है दूर
जीरे में जो एसेंशियल ऑयल्स होते हैं, ये हमारे मन को शांत करने के साथ-साथ हमारे तनाव, चिंता और नींद न आने की समस्या को भी दूर करते हैं। ये आपकी सांस की नली में फंसे कफ और बलगम को ख़त्म करने में भी लाभदायक होता है।

सूजन और खून की कमी को दूर करता है
जीरे को उसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है, जिसके कारण ये एलर्जी से हुई किसी सूजन को नियंत्रित एवं दूर करने में भी सहायता करता है। जीरे में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। अपने खाने में जीरे का सेवन करने से आप एनिमिया (खून की कमी) को भी दूर कर सकते हैं।
 
 कब्ज की समस्या दूर रखता है 
एक गिलास पानी में कुछ जीरे के दाने डालकर सेवन करना न केवल आपको पेट की गैस और सूजन (ब्लोटिंग) की समस्या से मुक्ति देगा, बल्कि डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। इस पानी के सेवन से पित्त का उत्पागन आसान बनता है।

जीरा इम्युनिटी को भी बढ़ता है
जीरे का पानी आयरन का बहुत अच्‍छा स्रोत है, आयरन की मौजूदगी में ही इम्‍यून सिस्‍टम सही से काम करता है। जीरे के पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद रहते हैं और इन दोनें में ही एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज़ होती हैं। जीरे के पानी को रोजाना पीने से इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है।

शरीर की सफाई
जीरे के पानी में फाइबर भी पाया जाता है, जो शरीर से टॉक्‍सिक यानि बेकार की चीजों को बाहर निकलने में सहायक है। जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है, ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं।