लाइव टीवी

Paneer Mirchi Vada: नाश्ते में खाना चाहते हैं कुछ अलग, इस बार ट्राई करें पनीर मिर्ची वड़ा, जानिए रेसिपी

Updated Sep 08, 2022 | 06:21 IST

How To Cook Paneer Mirchi Vada: पनीर मिर्ची वड़ा एक स्वादिष्ट नाश्ता है, जो खास तौर से बड़ी वाली मिर्च से बनता है। इसमें आलू व पनीर की स्टफिंग होती है। जिसे बेसन के घोल में डुबोकर फिर डीप फ्राई करके तैयार किया जाता है।

Loading ...
पनीर मिर्ची वड़ा रेसिपी
मुख्य बातें
  • अगर आप एक जैसा नाश्ता खा कर बोर हो गए हैं, तो इस बार कुछ चटपटा स्वादिष्ट बनाएं
  • पनीर मिर्ची वड़ा खाने में भी काफी स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें बनाना भी बेहद आसान होता है
  • जानें पनीर मिर्ची वड़ा बनाने की रेसिपी।

Paneer Mirchi Vada Recipe: बदलते मौसम में हर किसी का मन कुछ चटपटा खाने का होता है। पकौड़ी व पराठा तो आप हर बार बनाकर खाते होंगे। अगर आप एक जैसा नाश्ता खा कर बोर हो गए हैं, तो इस बार कुछ चटपटा स्वादिष्ट बनाएं। ट्राई करें पनीर मिर्ची वड़ा। पनीर मिर्ची वड़ा खाने में भी काफी स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें बनाना भी बेहद आसान होता है। इस टेस्टी डिश को आप मेहमानों व दोस्तों को भी सर्व कर सकते हैं। चाय के साथ ये नाश्ता आपका और मेहमानों का दिन बना देगा। तो आइए जानते हैं पनीर मिर्ची वड़ा बनाने की आसान विधि के बारे में।

Also Read- Skin Care Tips: चेहरे को चमकाने के लिए इस तरह लगाएं मसूर दाल, ब्लैकहेड्स से भी मिलेगा छुटकारा

इस सामग्री की पड़ेगी जरूरत

पनीर मिर्ची वड़ा बनाने के लिए बड़ी वाली मिर्च, तेल, भरने के लिए उबला हुआ आलू, लहसुन अदरख पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, चम्मच हल्दी पाउडर, हींग, नमक स्वादानुसार, हरी मिर्च, धनिया पत्ता, पनीर, बेसन, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक।

Also Read- Sindhi Chicken Biryani Recipe: डिनर में इस बार बनाएं कुछ अलग और टेस्टी, ट्राई करें सिंधी चिकन बिरयानी

बनाने की विधि

पनीर मिर्ची वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को धो लें और इसे दो कप पानी के साथ प्रेशर कुकर में उबालें। इसे कुछ देर ठंडा होने दें और इसके बाद छीलकर एक मिक्सिंग बाउल में मैश कर लें। इसमें धनिया, अदरक हरी मिर्च का पेस्ट, नींबू का रस, चाट मसाला और नमक मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। अब मिर्च को धोकर इसे लंबाई के आकार में काट लें। आलू व पनीर की स्टफिंग से मिर्च को स्टफ करें। बेसन का बैटर बनाएं। इसमें हल्दी, मिर्च, तेल, हींग, बेकिंग सोडा और थोड़ा सा नमक मिलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि बैटर की कंसिस्टेंसी कोटिंग के हिसाब से हो। अब एक कड़ाही में तेल डालकर इसे गर्म करें। स्टफ की हुई मिर्च को इसमें डालकर मीडियम फ्लेम पर डीप फ्राई करें। जब ये भूरे हो जाएं तो इसे निकाल लें। पनीर मिर्ची वड़े चटपटी चटनी के साथ सबको सर्व करें। ये खाने में बेहत टेस्टी होते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)