लाइव टीवी

Tasty And Healthy Dal Makhni Recipe: अब घर में बनाएं बाजार जैसी स्वादिष्ट और चटपटी दाल मखनी, देखें झटपट रेसिपी

Updated Jun 28, 2020 | 17:35 IST

दाल मखनी एक ऐसी डिश है जिसे बच्चे तो पसंद करते ही हैं, बल्कि बड़े भी खूब चाव से खाते हैं। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे दाल मखनी घर में बनाई जा सकती है।

Loading ...

Tasty And Healthy Dal Makhani Recipe: दाल मखनी एक ऐसी डिश है, जिसे लोग काफी पसंद करते हैं और ये घर में बनाई जा सकती है। कई बार तो वेजिटेरियन खाने वालों की दाल मखनी फेवरेट होती है। इतना ही नहीं, दाल खाने से स्वाद के साथ आपके शरीर को कई सारे प्रोटीन भी मिलते हैं। प्रोटीन आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं, इससे आप कई सारी समस्याओं से बच सकते हैं। हम आपके लिए लाए हैं दाल मखनी बनाने की बहुत ही आसान रेसिपी, जिसे आप घर पर ही बाजार वाले स्वाद के साथ खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री: उड़द की साबुत दाल, राजमा, बारीक कटा हुआ प्याज, लहसुन, अदरक, लौंग, बड़ी इलायची, लाल मिर्च और बटर या घी इतेमाल करें। 

दाल मखनी बनाने की विधि
दाल मखनी को बनाने की लिए साबुत काली उड़द और राजमा को साथ में भिगो दें। याद रहे दाल और राजमा को बनाने से 10-12  घंटे पहले ही भिगो दें। अब भीगी हुई दाल को एक बर्तन में लेकर पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद, अदरक और लहसुन को एक साथ पीस लेंऔर प्याज को बारीक काट लें। अब एक कुकर में भीगी हुई दाल डालें। फिर उसमें प्याज, अदरक और लहसुन एक साथ पिसा हुआ, लौंग, बड़ी इलायची, नमक स्वाद अनुसार, हल्दी पाउडर और थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर डाल दें। अब इसमें पानी और दाल को अच्छे से मिक्स कर लें, कुकर का ढक्कन बंद कर दें। पहले हाई फ्लैम पे एक सीटी लगाएं फिर धीमी फ्लैम पर एक से डेढ़ घंटे तक पकाएं।जब ये पक जाये तब इसे फिर से अच्छी तरह मिक्स करें, ऐसा करने से सभी मसाले मिक्स हो जायेंगे और स्वाद भी डबल हो जाएगा।

दाल में तड़का लगाने की सही विधि:
अब दाल में तड़का लगाएंगे, जिसके लिए एक पैन में बटर या घी लें। उसमें थोड़ी लाल मिर्च पाउडर डालें फिर पिसा हुआ टमाटर डालें और सही तरह से मिक्स करें। फिर इसमें दाल डाल दें और दाल में थोड़ा-सा दूध मिक्स करें और सही तरह से चलाएं। अब आप की दाल मखनी तैयार है, इसे आप तंदूरी रोटी या तवा रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं।